कौन हैं मौलाना तौकीर रजा, जिनके बयान से बरेली में बवाल हो गया.. दे चुके हैं मुस्लिम राष्ट्र की चेतावनी
Advertisement
trendingNow12102657

कौन हैं मौलाना तौकीर रजा, जिनके बयान से बरेली में बवाल हो गया.. दे चुके हैं मुस्लिम राष्ट्र की चेतावनी

Bareilly Muslim: मौलाना तौकीर रजा बहुत ही विवादास्पद बयान देते रहते हैं. हालांकि वे मुस्लिम समुदाय में एक प्रभावशाली नेता भी हैं. वे देश विरोधी बयानों के लिए भी जाने जाते हैं. अब उन्होंने बरेली में भी बवाल करा दिया है.

कौन हैं मौलाना तौकीर रजा, जिनके बयान से बरेली में बवाल हो गया.. दे चुके हैं मुस्लिम राष्ट्र की चेतावनी

Who Is Maulana Tauqeer Raza: मौलाना तौकीर रजा खान फिर चर्चा में हैं. इस बार उन्होंने उत्तर प्रदेश के बरेली में भड़काऊ बयान देकर बवाल मचा दिया है. बरेली में मौलाना ने पीएम मोदी, सीएम योगी, धामी और सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ कई उकसाऊ बातें कहीं. मौलाना ने कहा कि अब मुसलमान किसी बुल्डोजर एक्शन को सहन नहीं करेंगे. तौकीर रजा ने यह भी धमकी भी दी कि अगर कोई हम पर हमला करेगा तो हम उसे जान से मार देंगे. यह हमें कानूनी अधिकार है. 

इतना ही नहीं उन्होंने देशव्यापी बंद का भी आह्वान किया है. हालांकि पुलिस अलर्ट हो गई है क्योंकि मौलाना के समर्थन में तगड़ी भीड़ पहुंचती दिखाई दे रही है, वहां पत्थरबाजी भी हुई है. मौलाना तौकीर बरेली के रहने वाले हैं और प्रसिद्ध आला हजरत के खानदान से आते हैं. आला हजरत या अहमद रजा ने इस्लाम धर्म के सुन्नी बरेलवी मसलक की शुरुआत की थी.

आला हजरत के खानदान के
इस्लाम धर्म में एक बड़ा वर्ग आला हजरत के उद्देश्यों पर बने बरेलवी मसलक फॉलो करता है. इन्हें बरेलवी मुसलमान कहा जाता है. आला हजरत के खानदान का बरेलवी और अन्य कुछ मसलक के लोग बेहद सम्मान करते हैं. मौलाना तौकीर ने अपनी पार्टी इत्तेहाद-ए-मिल्लत कॉउन्सिल का गठन किया हुआ है. उनके दादा अहमद रजा खान बरेलवी आंदोलन के संस्‍थापक थे. तौकीर रजा के बड़े भाई सुभान रजा खान दरगाह-ए-आला हजरत की गवर्निंग बॉडी के चेयरमैन हैं. 

'मुस्लिम राष्‍ट्र की मांग उठेगी'
अभी कुछ महीने पहले ही उन्होंने कहा था कि हिंदू राष्‍ट्र की मांग पर सख्‍ती लगाई जाए नहीं तो ऐसा नहीं हुआ तो मुस्लिम राष्‍ट्र की मांग उठेगी. साल 2019 में जब देशभर में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए तो बरेली में मौलाना तौकीर रजा ने भी एक विरोध प्रदर्शन का कॉल दिया. प्रशासन ने उन्हें इसकी अनुमति नहीं दी और धारा 144 लागू कर दी गई लेकिन उसके बावजूद भी मौलाना तौकीर रजा ने विरोध प्रदर्शन किया.

इतना ही नहीं साल 2013 में दिल्ली चुनावों से पहले वर्तमान में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल भी मौलाना से समर्थन की अपील कर सुर्खियां बटोर चुकें हैं. तौकीर रजा उत्‍तर प्रदेश के बरेली में रहते हैं.

Trending news