Exit Polls के बाद बोली कांग्रेस, कर्नाटक में सरकार तो हमारी ही बनेगी
Advertisement
trendingNow1400281

Exit Polls के बाद बोली कांग्रेस, कर्नाटक में सरकार तो हमारी ही बनेगी

Zee News के महा एक्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 96 और कांग्रेस को 92 सीटें मिलेंगी.

एक्जिट पोल के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने प्रतिक्रिया दी..(फोटो साभार: ANI)

नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के ज्यादातर एग्जिट पोल में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़े मुकाबले की तस्वीर पेश करते हुए त्रिशंकु विधानसभा की संभावना जताई जा रही है. ऐसी स्थिति में जेडीएस किंगमेकर की भूमिका में आ सकती है. दोनों राष्ट्रीय पार्टियों को अलग-अलग एग्जिट पोल में अलग-अलग स्थितियों में दिखाया जा रहा है. कुल पांच चैनलों के जारी एक्जिट पोल में से तीन में से बीजेपी और दो में कांग्रेस को बढ़त मिलती दिखाई दे रही है. इन आंकड़ों के आधार पर Zee News ने जो महा एक्जिट पोल के आंकड़े जारी किए हैं, उसके मुताबिक बीजेपी को कांग्रेस से चार सीटें ज्‍यादा मिलने की उम्‍मीद है. इसके मुताबिक बीजेपी को 96 और कांग्रेस को 92 सीटें मिलेंगी.

  1. ज्यादातर एग्जिट पोल में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला 
  2. सभी एक्जिट पोल में त्रिशंकु विधानसभा की संभावना जताई जा रही है 
  3. ऐसी स्थिति में जेडीएस किंगमेकर की भूमिका में आ सकती है

उधर, एक्जिट पोल के बाद कांग्रेस की प्रतिक्रिया सामने आई है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि कर्नाटक में सरकार तो कांग्रेस की ही बनेगी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरह की भाषा का इस्तेमाल किया है और इतिहास की गलत ढंग से व्याख्या की है, वह राज्य के लोगों के स्वभाव के अनुकूल नहीं है. 

 

इससे पहले एक्जिट पोल के नतीजे इस प्रकार रहे: 

TIMES NOW-VMR
टाइम्‍स नाऊ-वीएमआर के एक्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है. पोल सर्वे के मुताबिक कांग्रेस के खाते में 90-103 सीटें जा सकती हैं. वहीं बीजेपी को 80-93 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. जेडीएस को 31-39 और अन्‍य को 2-4 सीटें मिलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है.

कर्नाटक चुनाव Exit Polls : कांग्रेस के लिए खुशखबरी में खतरे की घंटी

AAJTAK-AXIS
आजतक-ऐक्सिस के एक्जिट पोल में कांग्रेस सरकार बना सकती है. इसके मुताबिक कांग्रेस को सर्वाधिक 106-116 सीटें मिल सकती हैं. बीजेपी को 79-92 सीटें मिलने का अनुमान है. इसके मुताबिक जेडीएस को 22-30 सीटें मिल सकती हैं.

ABP-C वोटर
एबीपी-सी वोटर के एक्जिट पोल के मुताबिक कर्नाटक में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी होगी. है. इसके मुताबिक बीजेपी को 97-109 सीटें मिल सकती हैं और कांग्रेस 87-99 के बीच सिमट जाएगी. जेडीएस को 21-30 सीटों के बीच रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है. इस प्रकार इस चैनल के मुताबिक त्रिशंकु विधानसभा की तस्‍वीर उभरने की उम्‍मीद है लेकिन बीजेपी को सबसे ज्‍यादा सीटें मिलेंगी.

News X-CNX
न्‍यूज एक्‍स-सीएनएक्‍स के मुताबिक बीजेपी को सबसे ज्‍यादा सीटें मिलेंगी. इसके मुताबिक बीजेपी को 106, कांग्रेस को 75, जेडीएस को 37 और अन्‍य को 4 सीटें मिल सकती हैं.

कर्नाटक चुनाव : अगर कांग्रेस जीती तो जीत का सेहरा राहुल गांधी के सिर बंधेगा?

टुडेज-चाणक्‍य
इन सबके बीच टुडेज-चाणक्‍य के एक्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 120 सीटों के साथ स्‍पष्‍ट बहुमत मिलने की उम्‍मीद है. उसके बाद कांग्रेस को 73, जेडीएस को 26 और अन्‍य को 3 सीटें मिलने का अनुमान है.

Zee Exit Maha Poll
विभिन्‍न एजेंसियों के एक्जिट पोल के आधार पर जी एक्जिट महा पोल में बीजेपी को सर्वाधिक 96, कांग्रेस को 92, जेडीएस को 31 और अन्‍य को 3 सीटें मिलने का अनुमान है. इस प्रकार बीजेपी को कांग्रेस से चार सीटें ज्‍यादा मिलेंगी. ऐसी स्थिति में यदि बीजेपी और जेडीएस गठबंधन सरकार बनाएं तो सत्‍ता में उनकी वापसी हो सकती है.

Trending news