कर्नाटक चुनाव: CM सिद्धारमैया और येदियुरप्पा के इन TWEETS से समझें हवा का रुख
Advertisement

कर्नाटक चुनाव: CM सिद्धारमैया और येदियुरप्पा के इन TWEETS से समझें हवा का रुख

बीएस येदियुरप्पा अकेले दम पर बहुमत हासिल करने का दंभ भरते दिख रहे हैं, वहीं सिद्धारमैया ने हार-जीत का जिक्र किए बगैर अनुरोध पूर्वक जनता के सामने एक और कार्यकाल देने की मांग रखी है. 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी के बीएस येदियुरप्पा और कांग्रेस के सिद्धारमैया सबसे बड़े चेहरा रहे.

बेंगलुरू: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जा चुके हैं. 15 मई को वोटों की गिनती के बाद फैसला आएगा. इससे पहले आए एक्जिट पोल में राज्य में त्रिशंकु विधानसभा के आसार बताए जा रहे हैं. वोटिंग संपन्न होने के बाद मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और बीजेपी के CM प्रत्याशी बीएस येदियुरप्पा ने ट्वीट कर कर्नाटक की जनता को धन्यवाद कहा है. दोनों ट्वीट की तुलना करें तो बीएस येदियुरप्पा अकेले दम पर बहुमत हासिल करने का दंभ भरते दिख रहे हैं, वहीं सिद्धारमैया ने हार-जीत का जिक्र किए बगैर अनुरोध पूर्वक जनता के सामने एक और कार्यकाल देने की मांग रखी है. हालांकि अब वोटिंग संपन्न हो चुके हैं, इसलिए इस अनुरोध के खास मायने नहीं रह जाते हैं.

  1. कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 70 फीसदी वोटिंग
  2. 15 मई को होगी वोटों की गिनती, इसी दिन आएंगे परिणाम
  3. एक्जिट पोल में त्रिशंकु विधानसभा के आसार

मुख्यमंत्री सिद्धरमैया का ट्वीट
CM सिद्धरमैया ने ट्वीट में लिखा, ‘कर्नाटक के प्यारे लोग, आपको अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए धन्यवाद. मैं चुनाव कराने में लगे सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को उनकी कड़ी मेहनत और ईमानदारी के लिए धन्यवाद देता हूं. अंत में मैं कांग्रेस पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं के प्रति उनके सभी प्रयासों के लिए आभार जताता हूं.’ 

उन्होंने कहा, ‘हमने यह चुनाव पांच वर्ष के अपने कार्य और राज्य के लिए अपनी दृष्टि के आधार पर लड़ा. मुझे विश्वास है कि कर्नाटक के लोग हमें इसके लिए आशीर्वाद देंगे कि हम उनकी सेवा करना जारी रखें.’ 

कांग्रेस ने मुख्यमंत्री पद का अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है लेकिन उसने कहा था कि प्रचार के दौरान वह पार्टी का चेहरा रहेंगे. 

ये भी पढ़ें: कर्नाटक चुनाव रिजल्ट: क्या होंगे मायने, पढ़ें 5 बड़ी बातें

बी एस येदियुरप्पा के ट्वीट
बीजेपी प्रदेश प्रमुख और उसके मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येदियुरप्पा ने कहा कि उनकी पार्टी जनता के समर्थन से भारी जीत की ओर बढ़ रही है. येदियुरप्पा ने एक ट्वीट में लिखा, ‘धन्यवाद कर्नाटक. आज बड़ी संख्या में मतदान करने के लिए कर्नाटक के लोगों का आभार.’ 

एचडी कुमारस्वामी के ट्वीट
जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने एक ट्वीट में लिखा, ‘मैं मतदान के लिए बड़ी संख्या में बाहर आए मतदाताओं को धन्यवाद देता हूं.’

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 70 प्रतिशत मतदान
कर्नाटक विधानसभा चुनाव में आज 70 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी. आयोग के अनुसार 2013 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में 71.4 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था. 

वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘मैं कर्नाटक के मतदाताओं को बधाई देना चाहता हूं. शाम छह बजे तक , राज्य में मतदान का प्रतिशत 70 प्रतिशत था. कुछ मतदान केंद्रों को छोड़कर मतदान लगभग पूरा हो गया है.’ शहरी इलाकों की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा मतदान दर्ज किया गया. 

कर्नाटक में सत्ताधारी कांग्रेस, भाजपा और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा के जदएस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. कर्नाटक विधानसभा के 224 सीटों में से 222 सीटों के लिए आज मतदान हुआ. 

मैदान में 2600 से अधिक उम्मीदवार हैं जिनमें 2400 से अधिक पुरुष और 200 से अधिक महिला उम्मीदवार हैं. कुल 5,06,90,538 मतदाताओं में से 2,56,75,579 पुरूष हैं जबकि 2,50,09,904 महिलाएं और 5,055 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं. 

Trending news