सीएम की कुर्सी तक पहुंचे एचडी कुमारस्वामी की पिता देवगौड़ा के साथ संबंधों में रही है खटास
Advertisement

सीएम की कुर्सी तक पहुंचे एचडी कुमारस्वामी की पिता देवगौड़ा के साथ संबंधों में रही है खटास

कर्नाटक में चुनाव नतीजे नए ट्विस्ट की ओर हैं. सूत्रों के मुताबिक, बहुमत से राज्य में सरकार बनाने की ओर बढ़ रही बीजेपी को रोकने के लिए कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन देने का फैसला किया है. 

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री  एचडी देवगौड़ा के बेटे हैं एचडी कुमारस्वामी (फोटो-@Facebook)

ऩई दिल्ली: कर्नाटक में चुनाव नतीजे नए ट्विस्ट की ओर हैं. सूत्रों के मुताबिक, बहुमत से राज्य में सरकार बनाने की ओर बढ़ रही बीजेपी को रोकने के लिए कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन देने का फैसला किया है. पार्टी ने गठबंधन होने पर जेडीएस के प्रदेश अध्यक्ष एचडी कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाए जाने का ऑफर भी दिया है. यदि ऐसा होता है तो कर्नाटक के दो दिग्गज नेताओं सिद्धारमैया और येदियुरप्पा को पीछे छोड़ अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री बन सकते हैं. कर्नाटक में चुनाव से पहले कुमारस्वामी अपने बयान को लेकर भी सुर्खियों में आए थे. उन्होंने कहा था कि वे किंग मेकर नहीं है, बल्कि वे खुद किंग बनेंगे.

  1. एचडी कुमारस्वामी जेडीएस बनेंगे कर्नाटक सीएम!
  2. कर्नाटक में कांग्रेस ने दिया जेडीएस को समर्थन
  3. कर्नाटक के सीएम रह चुके हैं एचडी कुमारस्वामी

पिता के साथ संबंधों में रही है खटास
एचडी कुमारस्वामी और उनके पिता एचडी देवगौड़ा दोनों ही राजनीति से जुड़े हैं. लेकिन यही उनके रिश्तों के बीच आई खटास का कारण बना. ये खटास हाल ही में कर्नाटक में हुए चुनाव प्रचार के दौरान भी सामने आई थी. इस दौरान जहां कयास लगाए जा रहे थे कि कुमारस्वामी बीजेपी के साथ जा सकते हैं, वहीं देवगौड़ा ने पीएम से तारीफ मिलने के बाद भी ये साफ कर दिया था कि वे किसी भी हालत में बीजेपी का हाथ नहीं थामेंगे. यहां तक कि उन्होंने ये भी कह दिया था कि यदि कुमारस्वामी बीजेपी के साथ गए तो वे उनसे संबंध तोड़ लेंगे.

देवगौड़ा कई बार अपने बेटे एचडी कुमारस्वामी पर पार्टी और उनकी छवि खराब करने का भी आरोप लगा चुके हैं. साल 2008 में कर्नाटक की सत्ता बीजेपी के हाथ में जाने के लिए भी वे कुमारस्वामी को ही जिम्मेदार मानते थे.

जानें कौन हैं एचडी कुमारस्वामी
-एचडी कुमारस्वामी जेडीएस नेता एचडी देवगौड़ा के बेटे हैं. एचडी देवगौड़ा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं. 
-हरदनहल्ली देवगौड़ा कुमारस्वामी 2006 से 2007 तक कर्नाटक के सीएम रह चुके हैं.
-राजनेता होने के साथ ही वे कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री में बतौर निर्माता, वितरक भी काम करते हैं.

LIVE UPDATES: कर्नाटक में कांग्रेस JDS से गठबंधन को तैयार, ऑफर की CM सीट

-कुमारस्वामी को 'कुमारान्ना' के नाम से भी बुलाया जाता है.
-उन्होंने बेंगलुरू में जयनगर स्थित नेशनल कॉलेज से B.Sc. की पढ़ाई की है.
-जेडीएस नेता एचडी देवगौड़ा और उनके बेटे पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एचडी कुमारस्वामी रामानगरम से तीन बार के विधायक (वर्तमान) भी हैं

कर्नाटक: JDS नेता कुमारस्वामी को CM बनाने को तैयार हुई कांग्रेस, राज्यपाल से मिलने जा रहे दोनों दलों के नेता

-कर्नाटक की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) के नेता एचडी कुमारस्वामी ने इस बार दो विधानसभा क्षेत्र रामनगरा और चन्नापटना से चुनाव लड़ा था.
-कुमारस्वामी के पास  42 करोड़ 91 लाख रुपये की चल और अचल संपत्ति है.
-एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनीता कुमारस्वामी ने 124 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की थी, जो 2013 के मुकाबले 20 करोड़ रुपए ज्यादा है.
-कर्नाटक चुनाव में एचडी कुमारस्वामी सबसे अमीर उम्मीदवार थे.

पहले भी कांग्रेस के साथ मिलकर बनाई थी सरकार
साल 2004 में भी जेडीएस और कांग्रेस ने मिलकर सरकार बनाई थी. कांग्रेस के धरम सिंह को सीएम बनाया गया था. लेकिन 2006 में जेडीएस गठबंधन सरकार से अलग हो गई. इसके बाद पार्टी ने बीजेपी के साथ गठबंधन किया. बारी-बारी से सत्ता संभालने के समझौते के तहत कुमारस्वामी जनवरी 2006 में सीएम बने. हालांकि, अगल साल ही कुमारस्वामी बीजेपी से अलग हो गए, उन्होंने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंपा. इसके बाद राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू हुआ.

Trending news