Amla Side Effects: Sodium से भरपूर आंवला इन 5 लोगों के लिए है 'जहर', भूलकर भी न करें सेवन
Advertisement
trendingNow11861344

Amla Side Effects: Sodium से भरपूर आंवला इन 5 लोगों के लिए है 'जहर', भूलकर भी न करें सेवन

Side effects of amla: आंवला एक पौष्टिक फल है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. लेकिन फिर भी कुछ लोगों के लिए यह नुकसान पहुंचा सकता है. जानिए किन 5 लोगों को आंवला नहीं खाना चाहिए.

Amla Side Effects: Sodium से भरपूर आंवला इन 5 लोगों के लिए है 'जहर', भूलकर भी न करें सेवन

Side effects of amla: आंवला एक पौष्टिक फल है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने, हड्डियों को मजबूत बनाने और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. आंवला में कई प्रकार के कंपाउंड पाए जाते हैं. आंवला एसिडिक नेचर का होता है और इसमें सोडियम व पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण यह कुछ लोगों के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

आज हम इस स्टोरी में बात करेंगे कि किन लोगों आंवला नुकसान पहुंचा सकता है. डॉक्टर भी ऐसे लोगों को आंवला खाने से मना करते हैं. चलिए जानते हैं कि किन लोगों को आंवला नहीं खाना चाहिए और क्यों?

एसिडिटी से पीड़ित
आंवला में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो एसिड उत्पादन को बढ़ा सकता है. यदि आप एसिडिटी से पीड़ित हैं, तो आंवला का सेवन सीमित करना चाहिए.

किडनी की बीमारी से पीड़ित
जो भी किडनी की बीमारी से जूझ रहे हैं, उन्हें बिलकुल भी आंवला नहीं खाना चाहिए. अगर किडनी वाले मरीज आंवले का सेवन करते हैं तो शरीर में सोडियम का लेवल बढ़ जाता है और उसके कामों पर असर पड़ता है.

लो ब्लड शुगर से पीड़ित
आंवला ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है. यदि आप लो ब्लड शुगर से पीड़ित हैं, तो आंवला का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा, जो भी एंटी-डायबिटिक दवा लेते हैं, उन्हें भी आंवला खाने से बचना चाहिए.

गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाएं
गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आंवला का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए. यदि वो ऐसा करती हैं तो उनका पेट खराब हो सकता है. इसके अलावा, डिहाइड्रेशन जैसी समस्या से भी गर्भवती महिलाएं परेशान हो सकती हैं.

जिनकी सर्जरी होने वाली है
जिन लोगों की हाल-फिलहाल में सर्जरी होने वाली हैं, उन्हें आंवले नहीं खाना चाहिए. इसको खाने से ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि सर्जरी से कम से कम 2 हफ्ते पहले से आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news