डेली डाइट में शामिल करें 5 सुपरफूड, 60 की उम्र में भी कंप्यूटर जितना तेज चलेगा दिमाग
Advertisement
trendingNow11878296

डेली डाइट में शामिल करें 5 सुपरफूड, 60 की उम्र में भी कंप्यूटर जितना तेज चलेगा दिमाग

Superfood for brain: बढ़ती उम्र के साथ दिमाग का कमजोर होना एक सामान्य बात है, लेकिन कुछ लोग अपने दिमाग को हर उम्र में तेज रखना चाहते हैं. अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं, तो आप इसे आसानी से कर सकते हैं.

डेली डाइट में शामिल करें 5 सुपरफूड, 60 की उम्र में भी कंप्यूटर जितना तेज चलेगा दिमाग

Superfood for brain: बढ़ती उम्र के साथ दिमाग का कमजोर होना एक सामान्य बात है, लेकिन कुछ लोग अपने दिमाग को हर उम्र में तेज रखना चाहते हैं. अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं, तो आप इसे आसानी से कर सकते हैं. बस कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें. अक्सर लोग अपनी बढ़ती उम्र के साथ खुद पर भरोसा खो देते हैं और अपने निर्णय दूसरों पर छोड़ देते हैं. इससे मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है. इसलिए, अगर आप चाहते हैं कि आपका दिमाग तेज रहे, तो सबसे पहले खुद पर भरोसा करना शुरू करें.

आइए जानते हैं बढ़ती उम्र के साथ ब्रेन को शार्प रखने के लिए क्या चीजें खाएं?

फल और सब्जियां
फल और सब्जियां विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जो दिमाग के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं. विशेष रूप से, आप ऐसे फल और सब्जियां खाना चाहेंगे जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हों, जैसे कि ब्लूबेरी, जामुन, पालक, ब्रोकोली और गाजर.

साबुत अनाज
साबुत अनाज फाइबर, विटामिन और खनिजों का अच्छा सोर्स हैं. वे दिमाग के स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने में मदद करते हैं, जो दिमाग के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है.

हेल्दी फैट
हेल्दी फैट, जैसे कि ओमेगा-3 फैटी एसिड, दिमाग की सेहत के लिए महत्वपूर्ण हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड दिमाग के टिशू का निर्माण और मरम्मत करने में मदद करते हैं. आप ओमेगा-3 फैटी एसिड को अखरोट, अलसी के बीज, सोयाबीन और मछली से प्राप्त कर सकते हैं.

प्रोटीन
प्रोटीन दिमाग के स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है. प्रोटीन मस्तिष्क के ऊतकों का निर्माण और मरम्मत करने में मदद करता है. आप प्रोटीन को मांस, मछली, अंडे, टोफू और बीन्स से प्राप्त कर सकते हैं.

दूध और डेयरी उत्पाद
दूध और डेयरी उत्पाद कैल्शियम, विटामिन डी और अन्य पोषक तत्वों का अच्छा सोर्स है जो दिमाग के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news