Cheese Benefits: डिमेंशिया से पाचन की दिक्कतों तक, इन 5 समस्याओं को दूर करती है ये चीज
Advertisement
trendingNow11913708

Cheese Benefits: डिमेंशिया से पाचन की दिक्कतों तक, इन 5 समस्याओं को दूर करती है ये चीज

चीज एक डेयरी उत्पाद है जिसे दूध के प्रोटीन को जमाकर बनाया जाता है. यह कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, जिंक और विटामिन ए और बी12 का अच्छा सोर्स हो सकता है. हालांकि, इसमें सैचुरेटेड फैट और सोडियम भी अधिक मात्रा में होता है.

Cheese Benefits: डिमेंशिया से पाचन की दिक्कतों तक, इन 5 समस्याओं को दूर करती है ये चीज

Health benefits of cheese: चीज एक डेयरी उत्पाद है जिसे दूध के प्रोटीन को जमाकर बनाया जाता है. यह कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, जिंक और विटामिन ए और बी12 का अच्छा सोर्स हो सकता है. हालांकि, इसमें सैचुरेटेड फैट और सोडियम भी अधिक मात्रा में होता है. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि डेयरी उत्पादों के साथ चीज का सेवन डिमेंशिया या बौद्धिक गिरावट के खतरे को कम कर सकता है. ऐसा चीज में मौजूद कुछ पोषक तत्वों, जैसे विटामिन बी12 और डी के कारण हो सकता है.

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि चीज और डिमेंशिया की रोकथाम के बीच संबंध को स्थापित करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है. डिमेंशिया के खतरे को कम करने के अलावा, चीज हमारे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के कई अन्य तरीकों से मदद कर सकता है. आइए जानते हैं कि चीज खाने से हमारी सेहत को क्या फायदे मिल सकते हैं.

हड्डियों को मजबूत
चीज में कैल्शियम और फॉस्फोरस की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करने और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है. फॉस्फोरस कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है.

इम्यूनिटी बूस्ट
पनीर में विटामिन ए और बी12 की अच्छी मात्रा होती है, जो इम्यून सिस्टम के लिए महत्वपूर्ण हैं. विटामिन ए संक्रमण से लड़ने में मदद करता है, जबकि विटामिन बी12 रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन में मदद करता है.

दिल की सेहत
पनीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा होती है, जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्लड प्रेशर को कम करने, कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

पाचन दुरुस्त
कुछ प्रकार के चीज (जैसे कि फर्मेंटेड चीज) में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो हेल्दी गट को बढ़ावा देते हैं और पाचन में सुधार करते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news