HIV Prevention: 10 साल में लाखों भारतीय HIV पॉजिटिव, बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
Advertisement
trendingNow11165839

HIV Prevention: 10 साल में लाखों भारतीय HIV पॉजिटिव, बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

HIV Prevention Tips: एचआईवी का अभी तक कोई भी असरदार इलाज नहीं मिल पाया है. ऐसे में खुद को एचआईवी (HIV) से बचाना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है. भारत में इस पर जागरूकता फैलाना नागरिकों (Indians) के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

HIV Prevention: 10 साल में लाखों भारतीय HIV पॉजिटिव, बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Useful Tips To Avoid HIV: नेशनल एड्स कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (National AIDS Control Organization) के मुताबिक पिछले 10 सालों में भारत में 17 लाख लोग एचआईवी पॉजिटिव हुए. इस आंकड़े से ये बात आसानी से समझी जा सकती है कि वायरस की गंभीरता और बचाव की जरूरत कितनी महत्वपूर्ण है.

पहले एचआईवी के बारे में जानें

ह्यूमन इम्यूनोडेफिशिएंसी वायरस यानी एचआईवी आपके इम्यून सिस्टम (Immune System) पर वार कर जीवन भर आपको परेशान करता रहेगा. अच्छे इलाज की बदौलत भले ही एचआईवी (Human Immunodeficiency Virus) को कंट्रोल किया जा सकता है लेकिन इससे पूरी तरह छुटकारा पाना मुमकिन नहीं है. 

ये भी पढें: उड़ते विमानों में पायलट्स की अदलाबदली! कभी नहीं सुना होगा ऐसा किस्सा

कैसे फैलता है एचआईवी?

ये वायरस खून, सीमन, वेजाइनल लिक्विड या ब्रेस्ट मिल्क के जिरिए एक व्यक्ति से दूसरे तक फैल सकता है. एचआईवी होने के 2-4 हफ्ते बाद लोगों को शरीर में फ्लू (Flu) जैसे लक्षण दिखते हैं. कुछ लोगों को इसके लक्षण पता तक नहीं चल पाते. लेकिन कुछ भी महसूस होने पर घबराए बिना आपको सबसे पहले अपने डॉक्टर (Doctor) से संपर्क कर उन्हें अपना हाल बताना चाहिए. 

एचआईवी से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

एचआईवी को रोकने के लिए सेक्स के दौरान प्रोटेक्शन (Protection) का इस्तेमाल करना ना भूलें. इसके अलावा संबंध बनाने से पहले सतर्क रहें. अपने पार्टनर की सेक्सुअल हिस्ट्री का पता लगाए बिना उनके साथ फिजिकल होने से बचें. साथ ही आपको अपने एचआईवी और एसटीआई (STI) के टेस्ट कराते रहने चाहिए.

ये भी पढें: Fire In Slums: मानेसर की झुग्गियों में लगी भीषण आग, 2 लोग जिंदा जले

सिरिंज के दोबारा इस्तेमाल से इनकार

अस्पताल में खून निकालने के लिए जिस सूई का यूज किया जा रहा हो वो नई हो यानी सिरिंज (Syringes) पहले से यूज्ड नहीं होनी चाहिए. इसके साथ ही शराब (Liquor) की ओवरडोज ना लें. ऐसा करके आप अपने होश खो सकते हैं और बिना प्रोटेक्शन को यूज किए संबंध बनाने के लिए भी प्रेरित हो सकते हैं.

LIVE TV

Trending news