Advertisement
trendingPhotos2104862
photoDetails1hindi

Brain Health: बढ़ती उम्र के साथ-साथ दिमाग हो रहा है कमजोर, इन 5 चीजों को खाने के बाद देखें कमाल, याददाश्त रहेगी जवां

दिमाग का तेज रहना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है. बढ़ती उम्र के साथ-साथ लोगों को भूलने की भी समस्या काफी ज्यादा हो जाती है. दिमाग को ठीक रखने के लिए आपको डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए. जो भी चीजें आप खाते हैं उसका सीधा असर आपके दिमाग पर पड़ता है औऱ  याददाश्त को कमजोर बना देता है. आपकी उम्र कोई भी हो आप अच्छी लाइफस्टाइल से इसको मजबूत कर सकते हैं.आपके जरूर इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना ही चाहिए.

 

हरी सब्जियां

1/5
हरी सब्जियां

50 की उम्र के आसपास धीरे-धीरे दिमाग कमजोर होने लगता है औऱ चीजों को धीरे-धीरे भी भूलने लग जाते हैं. आपको अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करना ही चाहिए. स्वस्थ आहार जो दिमाग के जरूरी पोषक तत्वों के लिए काफी जरूरी होता है. पर्याप्त नींद लेने से भी आपका दिमाग काफी शांत रहता है. आपको हमेशा 7-8 घंटे की नींद रोज लेनी चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो भूलने की परेशानी भी आपको नहीं होती है.

अखरोट

2/5
अखरोट

उम्र बढ़ने के साथ साथ दिमाग भी काफी कमजोर होने लगता है. इन सभी चीजों को दूर करने के लिए आपको अखरोट को अपनी डाइट में शामिल करना ही चाहिए. अन्य मेवों की तुलना में दोगुना मात्रा में शरीर में ये असर करता है. नाश्ते में या हेल्दी स्नेक के रूप में भी आपको इसका सेवन करना ही चाहिए. दिमाग की सेहत सबसे जरूरी होती है और ये हमारे शऱीर का भी एक अहम भाग भी होता है.

अंडे

3/5
अंडे

आपको अपनी डाइट में अंडे को शामिल करना चाहिए. इसको खाने से आपका शरीर बीमारियों से बचा रहता है. ब्रेन फंक्शन को ठीक रखने औऱ तेज करने के लिए ये काफी फायदेमंद होता है. याददाश्त को तेज करने के लिए आपको इसको रोजाना खाना चाहिए.

 

कद्दू के बीजों

4/5
कद्दू के बीजों

कद्दू के बीजों का भी आपको सेवन करना चाहिए. ये शरीर को फिट रखने और दिमाग को ठीक रखने के लिए भी फायदेमंद होता है. अगर आपके शरीर में जिंक की मात्रा कम होती है , तो वो पूरा करने के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

ब्रोकोली

5/5
ब्रोकोली

ब्रोकोली आपके वजन को कम करने के लिए काफी फायदेमंद होता है. हरी सब्जी ब्रेन पावर को तेज करने के लिए काफी मददगार साबित होती है. दिमाग तेज करने के लिए इसे सबसे अच्छा माना जाता है. आपको रोजाना इसका सेवन करना ही चाहिए.

ट्रेन्डिंग फोटोज़