Agneepath scheme: गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान, अग्निवीर सैनिकों को इन नौकरियों में मिलेगी प्राथमिकता
Advertisement
trendingNow11220572

Agneepath scheme: गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान, अग्निवीर सैनिकों को इन नौकरियों में मिलेगी प्राथमिकता

Union Home Ministry Announcement: भारत की तीनों सेनाओं में अग्निपथ योजना के तहत शॉर्ट सर्विस के तहत भर्ती होने वाले अग्निवीर सैनिकों के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बड़ा ऐलान किया है. चार साल की सर्विस के बाद इन सैनिकों को CAPF और असल राइफल्स में प्राथमिकता मिलेगी.

फाइल फोटो

Agniveer Recruitment Under Agneepath Scheme: थल सेना (Army), नौसेना (Navy) और वायु सेना (Air Force) में विशेष ‘अग्निपथ’ योजना के तहत अल्पकालिक अनुबंध पर भर्ती होने वाले ‘अग्निवीर’ सैनिकों को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) और असम राइफल्स में भर्ती में प्राथमिकता मिलेगी. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यह घोषणा की.

पुरानी भर्ती प्रक्रिया में बदलाव

मंत्रालय ने बताया कि योजना के तहत 4 साल की सेवा पूरी करने वालों को भर्ती प्रक्रिया में प्राथमिकता दी जाएगी. सरकार ने दशकों पुरानी रक्षा भर्ती प्रक्रिया में आमूलचूल परिवर्तन करते हुए थलसेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती संबंधी ‘अग्निपथ’ योजना की मंगलवार को घोषणा की थी, जिसके तहत सैनिकों की भर्ती 4 साल की लघु अवधि के लिए संविदा के आधार पर की जाएगी.

इस साल 46 हजार सैनिकों की भर्ती

योजना के तहत तीनों सेनाओं में इस साल करीब 46,000 सैनिक भर्ती किए जाएंगे. चयन के लिए पात्रता आयु साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होगी और इन्हें ‘अग्निवीर’ नाम दिया जाएगा. गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के कार्यालय ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा कि ‘अग्निपथ’ योजना देश के युवाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का एक दूरदर्शी एवं स्वागतयोग्य कदम है.

ये भी पढ़ेंः Global Wind Day: पवन उर्जा उत्पादन के टारगेट से 10 हजार मेगावाट पीछे भारत, जानिए क्या रही वजह

गृह मंत्रालय ने लिया फैसला

गृह मंत्री कार्यालय ने कहा कि इस संबंध में, आज फैसला किया है कि इस योजना के तहत 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों को CAPF और असम राइफल्स की भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी.

योजना पर काम शुरू

ट्वीट में कहा गया कि गृह मंत्रालय के इस फैसले से प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में ‘अग्निपथ’ योजना के तहत प्रशिक्षित युवा देश की सेवा एवं सुरक्षा में आगे भी योगदान दे पाएंगे. फैसले पर विस्तृत योजना तैयार करने का काम शुरू कर दिया गया है.  
LIVE TV

Trending news