‘अमेरिका पर साइबर पर्ल हमले का खतरा’
Advertisement
trendingNow133234

‘अमेरिका पर साइबर पर्ल हमले का खतरा’

अमेरिकी रक्षा मंत्री लियोन पेनेटा ने कहा कि उनके देश पर ‘साइबर पर्ल हमले’ का खतरा है, जिससे व्यापक स्तर पर लोगों की जान जा सकती है तथा देश की व्यवस्था बाधित हो सकती है और संवेदनशीलता की नयी भावना उपज सकती है।

वॉशिंगटन : अमेरिकी रक्षा मंत्री लियोन पेनेटा ने कहा कि उनके देश पर ‘साइबर पर्ल हमले’ का खतरा है, जिससे व्यापक स्तर पर लोगों की जान जा सकती है तथा देश की व्यवस्था बाधित हो सकती है और संवेदनशीलता की नयी भावना उपज सकती है।
पेनेटा ने साइबरस्पेस पर अपने नीतिगत भाषण में रूस और चीन की अत्याधुनिक साइबर क्षमताओं का, अपने फायदे के लिए ईरान तथा अशांति और अस्थिरता पैदा करने वाले तत्वों द्वारा साइबर स्पेस का उपयोग करने का जिक्र किया।
उन्होंने कहा कि अमेरिका साइबर हमलों के खतरे पर रोक के लिए व्यवस्था तैयार कर रहा है।
अमेरिकी रक्षा मंत्री ने कहा कि एक हमलावर देश या चरमपंथी समूह यात्री ट्रेनों का या घातक रसायनों से लदी ट्रेनों का नियंत्रण अपने हाथ में ले सकता है। वह बड़े शहरों में पानी की आपूर्ति प्रदूषित कर सकते हैं या फिर देश के बड़े भाग में बिजली के ग्रिड ठप कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि साइबर हमलावरों का सर्वाधिक भीषण हमला हमारी ढांचागत सुविधाओं पर और हमारे देश पर हो सकता है। हमलावर हमारी सैन्य प्रणालियों तथा संचार नेटवर्कों को भी बाधित कर सकते हैं। (एजेंसी)

Trending news