बापू के सत्य, अहिंसा के संदेश पर बच्चों ने बनाई एनिमेशन फिल्म
Advertisement
trendingNow165066

बापू के सत्य, अहिंसा के संदेश पर बच्चों ने बनाई एनिमेशन फिल्म

महात्मा गांधी के सत्य और अहिंसा के संदेश पर देश के सुदूर और पिछड़े इलाकों के सरकारी स्कूल के बच्चों ने एनिमेशन फिल्म बनायी है और इन बच्चों ने स्कूलों में एनिमेशन को कोर्स के रूप में शामिल करने की मांग की है।

नई दिल्ली : महात्मा गांधी के सत्य और अहिंसा के संदेश पर देश के सुदूर और पिछड़े इलाकों के सरकारी स्कूल के बच्चों ने एनिमेशन फिल्म बनायी है और इन बच्चों ने स्कूलों में एनिमेशन को कोर्स के रूप में शामिल करने की मांग की है। सोलवेंचर एंड विजय आर्ट्स और भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के सौजन्य से बापू पर इस एनिमेशन श्रृंखला का प्रदर्शन किया जा रहा है।
कार्यक्रम के संयोजक विजय बंसल ने कहा कि बापू के सत्य, अहिंसा के संदेश पर सुदूर क्षेत्रों के बच्चों ने इस श्रृंखला का निर्माण किया है। इसके माध्यम से हम बच्चों को एक प्लेटफार्म प्रदान करना चाहते हैं ताकि उन्हें समान अवसर मिल सके। उन्होंने कहा कि बापू से अच्छा विषय इस उद्देश्य के लिए नहीं हो सकता है।
कार्यक्रम निर्माता नितिन डोंडे ने कहा कि नगालैंड, केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा जैसे राज्यों के सुदूर एवं पिछड़े इलाकों के सरकारी स्कूल के बच्चों ने बापू के संदेश पर आधारित छह एनिमेशन श्रृंखला तैयार की है। उन्होंने कहा कि यह श्रृंखला असहयोग, अस्पृश्यता, मानवाधिकार, अहिंसा, सत्य आदि पर आधारित है।
एनिमेशन परियोजना से जुड़े छात्र आदर्श ने कहा, हमारे लिए यह बड़ा अनुभव रहा और हमें काफी कुछ सीखने को मिला। हम चाहते हैं कि स्कूलों में एनिमेशन का कोर्स पढ़ाया जाये ताकि और बच्चों को यह कला सीखने को मिले। भारत-चीन सोसाइटी के तत्वावधान में महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
सोसाइटी के अध्यक्ष एवं सांसद भुवनेश्वर कालिता ने कहा कि संगीत एवं नृत्य के माध्यम से बापू के अहिंसा के संदेश के आधार पर भारत और चीन द्विपक्षीय एवं सांस्कृतिक संबंधों को प्रगाढ़ बनाने का प्रयास किया जा रहा है। (एजेंसी)

Trending news