उत्तराखंड में एक बजे तक 25 फीसदी मतदान
Advertisement

उत्तराखंड में एक बजे तक 25 फीसदी मतदान

उत्तराखंड में सोमवार को राज्य विधानसभा चुनावों के लिए अभूतपूर्व सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे से 70 विधानसभा क्षेत्रों में एक साथ शुरू हुए मतदान में दोपहर एक बजे तक औसतन करीब 25 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

ज़ी न्‍यूज ब्‍यूरो

 

देहरादून: उत्तराखंड में सोमवार को राज्य विधानसभा चुनावों के लिए अभूतपूर्व सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे से 70 विधानसभा क्षेत्रों में एक साथ शुरू हुए मतदान में दोपहर एक बजे तक औसतन करीब 25 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

 

राज्य में पहले से पड़ रही ठंड तथा पहाड़ों की चोटियों के बर्फ की चादर से ढकी होने के बावजूद आज मौसम साफ होने के कारण सुबह ठीक आठ बजे से मतदान कार्य शुरू हो गया और लोग मतदान करने पहुंचने लगे। दिन के दस बजे तक अच्छी खासी संख्या में लोगों ने मतदान कर दिया था। राज्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्वक मतदान कार्य चल रहा है तथा बारह बजे तक औसतन करीब 20 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे।

 

चमोली जिले से मिली खबर के अनुसार, इस जिले में लोगों ने उत्साह के साथ मतदान कार्य में हिस्सा लिया तथा अब तक 24 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया। राज्य में आज के मतदान में हिस्सा लेने वाले कुल मतदाताओं की संख्या 63 लाख 78 हजार 292 है, जिसमें 32 लाख 84 हजार 345 पुरूष और 29 लाख 93 हजार 610 महिला मतदाता हैं। इनके अतिरिक्त सेना सहित विभिन्न बलों में कार्यरत एक लाख 337 सर्विस मतदाता भी पंजीकृत हैं जो प्रॉक्सी तथा पोस्टल बैलट के द्वारा मत दे सकेंगे। मतदान कार्य अपराह्न पांच बजे तक चलेगा।

 

राज्य में आज के मतदान के बाद कुल 788 उम्मीदवारों का भाग्य इलेक्ट्रानिक मशीनों में बंद हो जाएगा। रतूड़ी ने बताया कि राज्य में आज सुबह आठ बजे कुल 9744 मतदान केंद्रों पर एक साथ मतदान कार्य शुरू हुआ। इनमें 1794 संवेदनशील तथा 1252 अति संवेदनशील मतदान केंद्र भी शामिल हैं, जहां विशेष सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर विशेष रूप से प्रशिक्षित पीठासीन अधिकारियों सहित अन्य मतदानकर्मियों ने मतदान कार्य शुरू कराया। कुछ स्थानों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के खराब होने की सूचना मिलने पर उन्हें तुरंत बदल दिया गया।

 

सभी मतदान केन्द्रों और अन्य संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षाकर्मी मतदान के दौरान कडी नजर रख रहे हंै।
रतूड़ी ने बताया कि किसी भी प्रकार की अनहोनी से निपटने के लिए दो हेलीकॉप्टर तैयार हैं। राष्ट्रीय दलों में कांग्रेस, भाजपा तथा बसपा की ओर से सभी सत्तर सत्तर सीटों पर प्रत्याशी अपने भाग्य आजमा रहे हैं। राज्य में मतदाताओं द्वारा प्रमुख रूप से मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूरी, पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, विधानसभा अध्यक्ष हरबंस कपूर, नेता प्रतिपक्ष हरक सिंह रावत के अतिरिक्त कई मंत्री, पूर्व मंत्री तथा विधायकों की किस्मत आज वोटिंग मशीन में बंद हो जाएगी।

 

राष्ट्रीय पार्टियों के अतिरिक्त अन्य पार्टियों तथा निर्दलीयों के 578 प्रत्याशियों के भाग्य भी आज ही वोटिंग मशीन में कैद हो जाएंगे।

Trending news