गुजरात में ‘पेड न्यूज’ को रोकेगा चुनाव आयोग
Advertisement

गुजरात में ‘पेड न्यूज’ को रोकेगा चुनाव आयोग

गुजरात विधानसभा के आगामी चुनावों के दौरान ‘पेड न्यूज’ यानी पैसे देकर छपवायी गई खबरों के प्रसार पर रोक की कवायद के तहत निर्वाचन आयोग ने उदाहरणों के साथ कुछ दिशा निर्देश जारी किए हैं ताकि ऐसे मामलों से निपटा जा सके।

वड़ोदरा : गुजरात विधानसभा के आगामी चुनावों के दौरान ‘पेड न्यूज’ यानी पैसे देकर छपवायी गई खबरों के प्रसार पर रोक की कवायद के तहत निर्वाचन आयोग ने उदाहरणों के साथ कुछ दिशा निर्देश जारी किए हैं ताकि ऐसे मामलों से निपटा जा सके।
जिला निर्वाचन अधिकारी विनोद राव ने एक मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति (एमसीएमसी) गठित की है। एमसीएमसी का काम चुनावी प्रक्रिया के दौरान टीवी चैनलों और केबल नेटवर्क पर प्रसारित होने वाले राजनीतिक विज्ञापनों पर पैनी नजर रखना है। समिति संदिग्ध ‘पेड न्यूज’ की भी निगरानी करेगी। राव ने कहा कि इससे स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित कराया जा सकेगा।
‘पेड न्यूज’ के बाबत जिले की एमसीएमसी को आयोग ने दिशानिर्देशों के तहत जो उदाहरण बताए हैं उनमें प्रतिद्धंदी प्रकाशनों में एक जैसी तस्वीरों और शीषर्क के साथ लेखक के अलग-अलग नामों से एक जैसे लेख का प्रकाशन, खास अखबारों के समान पृष्ठ पर प्रतिद्धंदी उम्मीदवारों की तारीफ जिसमें यह दावा किया गया हो कि दोनों के चुनाव जीतने की संभावना है, शामिल हैं। (एजेंसी)

Trending news