पंजाब में 77 फीसदी हुआ मतदान
Advertisement
trendingNow110840

पंजाब में 77 फीसदी हुआ मतदान

जाब में 117 सदस्यीय विधानसभा के लिए सोमवार को करीब 77 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया और कुछ जिलों में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर स्थिति शांतिपूर्ण बनी रही।


चंडीगढ़ : पंजाब में 117 सदस्यीय विधानसभा के लिए सोमवार को करीब 77 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया और कुछ जिलों में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर स्थिति शांतिपूर्ण बनी रही।
पंजाब के विशेष मुख्य निर्वाचन अधिकारी उषा आर शर्मा ने बताया कि प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में 65 मतदान प्रतिशत रहा।

 

वहीं, नई दिल्ली में चुनाव आयोग ने पंजाब में 77 प्रतिशत मतदान होने की बात कही है। विधानसभा की 117 सीटों के लिए कुल 1,078 उम्मीदवार अपनी चुनावी तकदीर आजमा रहे हैं। मुख्यमंत्री पद की दावेदारी कर रहे प्रकाश सिंह बादल और अमरिन्दर सिंह समेत उनकी चुनावी किस्मत ईएमवी में सील हो गई।

 

पंजाब में 117 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान आमतौर पर शांतिपूर्ण रहा, हालांकि कुछ जिलों में प्रतिद्वन्द्वी उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच मामूली झड़प की खबर सामने आई है।

 

हालांकि बठिंडा और लुधियाना से मामूली झड़पों की रिपोटे’ मिली हैं, निर्वाचन कार्यालय का कहना है कि चुनाव शांतिपूर्ण रहा और कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। इस बीच प्राप्त खबरों के अनुसार कुछ लोगों ने लुधियाना के भाजपा युवा मोर्चा महासचिव संजय कपूर पर हमला किया। कपूर को मामूली चोटे आई हैं।

 

एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार बठिंडा में अमरीक सिंह रोड पर स्थित डेरा सच्चा सौदा कार्यालय पर पत्थर फेंके गए। बहरहाल, पुलिस हस्तक्षेप से स्थिति पर काबू पाया गया।

 

उधर पूर्व मंत्री मनप्रीत बादल के नेतृत्व वाली पीपुल्स पार्टी ऑफ पंजाब ने बुद्धलाडा में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के साथ छेड़छाड़ के आरोप लगाए हैं।

 

इस विषय में पूछे जाने पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा, सुरक्षित स्टॉक की कुछ मशीनों को एडजस्ट किया जा रहा था जब पीपीपी के कुछ सदस्य को लगा कि कुछ छेडछाड़ की जा रही है, जो मामला नहीं था। इस बीच ये भी रिपोर्ट हैं कि कुछ मशीनों में तकनीकी गड़बड़ियां आ गई जिनसे मतदान प्रक्रिया में थोड़ी देर के लिए व्यवधान पैदा हो गया। बहरहाल, इन्हें तत्काल बदल दिया गया और सुरक्षित स्टाक की मशीनों का उपयोग किया गया।

 

आज पंजाब भर के 22 जिलों में बिखरे 19,841 मतदान केन्द्रों में मतदान हो रहा है।

 

पंजाब में अपनी चुनावी किस्मत आजमाने वालों में मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल अपनी परंपरागत लांबी सीट से, उनके कांग्रेसी प्रतिद्वंद्वी अमरिन्दर सिंह (पटियाला) उनके पुत्र, सुखबीर बादल (जलालाबाद) और रनिन्दर सिंह (समाना), पूर्व मुख्यमंत्री राजिन्दर कौर भट्टल (लहरा) शामिल हैं।

 

एसजीपीसी की पूर्व प्रमुख बीबी जागीर कौर भोलाथ से अपनी चुनावी किस्मत आजमा रही हैं जबकि पूर्व पुलिस प्रमुख पीएस गिल मोगा से विधानसभा में प्रवेश की कोशिश कर रहे हैं।   (एजेंसी)

Trending news