सोनिया और मनमोहन 20 को दूदू जाएंगे

प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन अध्यक्ष सोनिया गांधी 20 अक्तूबर को जयपुर से 50 किलोमीटर दूर दूदू में आधार कार्ड की दूसरी सालगिरह पर आयोजित समारोह में शरीक होंगे।

जयपुर : प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन अध्यक्ष सोनिया गांधी 20 अक्तूबर को जयपुर से 50 किलोमीटर दूर दूदू में आधार कार्ड की दूसरी सालगिरह पर आयोजित समारोह में शरीक होंगे और सरकारी योजनाओं का शुभारंभ करेंगे।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज दूदू में प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी की 20 अक्तूबर को प्रस्तावित यात्रा की तैयारियों का जायजा लिया। गहलोत ने दूदू में प्रस्तावित सभा स्थल का अवलोकन किया और सभी तैयारियां समयबद्ध कार्यक्रम के तहत पूर्ण करने के निर्देश दिए।
अधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि समारोह में राज्य सरकार द्वारा पांच योजनाओं को आधार व्यवस्था से जोड़ने की शुरुआत होगी। इसमें मनरेगा, मुख्यमंत्री बीपीएल ग्रामीण आवास येाजना, सामाजिक सुरक्षा के तहत पेंशन योजना, आशा सहयोगिनी भुगतान एवं उच्च शिक्षा की मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना को शामिल किया जाएगा।
शासन सचिव सूचना एवं प्रौद्योगिकी संजय मल्होत्रा ने मुख्यमंत्री को माइक्रो एटीएम का प्रदर्शन दिखाया तथा आधार कार्ड के बारे में विस्तृत जानकारी दी। आधार कार्ड की विशेषता यह होगी कि इससे नागरिक की पहचान स्थापित होगी और इस कार्ड पर कार्डधारक के अंगुलियों के निशान होने से इस कार्ड का कोई दूसरा व्यक्ति दुरुपयोग नहीं कर सकेगा। कार्ड से पात्र व्यक्ति ही सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकेगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.