‘विकलांगों को एससी/एसटी के समान आरक्षण’
Advertisement
trendingNow130856

‘विकलांगों को एससी/एसटी के समान आरक्षण’

दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा है कि दिल्ली तकनीकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) को भेदभाव से बचने के लिए प्रवेश में विकलांग उम्मीदवारों को अनुसूचित जाति एवं जनजाति के उम्मीदवारों के समान आरक्षण देना होगा।

नई दिल्ली : दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा है कि दिल्ली तकनीकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) को भेदभाव से बचने के लिए प्रवेश में विकलांग उम्मीदवारों को अनुसूचित जाति एवं जनजाति के उम्मीदवारों के समान आरक्षण देना होगा।
न्यायालय ने कहा कि डीटीयू द्वारा विकलांग उम्मीदवारों को प्रवेश में मात्र पांच प्रतिशत छूट देना भेदभाव है, क्योंकि विश्वविद्यालय ने अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को 10 प्रतिशत छूट दी है। न्यायालय ने विश्वविद्यालय से कहा कि वह विकलांग उम्मीदवारों को भी इतनी ही छूट प्रदान करे।
कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति ए.के. सीकरी और न्यायमूर्ति राजीव सहाय एंडला की पीठ ने अपने फैसले में कहा कि विकलांगता से पीड़ित लोग यदि ज्यादा नहीं तो कम से कम एससी/एसटी के समान तो सामाजिक रूप से पिछड़े ही हैं, और इसलिए संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार वे कम से कम एससी/एसटी उम्मीदवारों को दी गई छूट के समान छूट के हकदार हैं।
पीठ कानून से सम्बंधित एक प्रश्न को सुलझा रही थी, जिसमें आरक्षिण श्रेणी के तहत इंजीनियरिंग कॉलेज में विकलांग उम्मीदवारों के लिए प्रवेश में छूट की मात्रा तय करनी थी। न्यायालय के समक्ष प्रश्न यह था कि क्या डीटीयू में बी.टेक कार्यक्रम में प्रवेश के लिए विकलांग उम्मीदवारों को एससी/एसटी के समान छूट दिया जाए या नहीं।
न्यायालय का निर्देश 50 प्रतिशत विकलांग अनमोल भंडारी द्वारा दायर एक याचिका पर सामने आया है। भंडारी ने डीटीयू के उन प्रावधानों को चुनौती दी थी, जिसमें एससी/एसटी उम्मीदवारों को आवश्यक न्यूनतम अहर्ता के अंकों में 10 प्रतिशत की छूट दी गई है, लेकिन विकलांग उम्मीदवारों के लिए यह छूट मात्र पांच प्रतिशत ही है। (एजेंसी)

Trending news