सचिन तेंदुलकर पर लगा है सबसे बड़ा सट्टा

सचिन तेंदुलकर अपनी जिंदगी का आखिरी और करियर का दो सौवां टेस्ट मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेलने वाले हैं। पूरी दुनिया को उनके इस मैच का बेसब्री से इंतजार है।

देवनाथ
सचिन तेंदुलकर अपनी जिंदगी का आखिरी और करियर का दो सौवां टेस्ट मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेलने वाले हैं। पूरी दुनिया को उनके इस मैच का बेसब्री से इंतजार है। आखिरी टेस्ट में सचिन को खेलते हुए देखने के लिए भारी संख्या में लोग वानखेड़े स्टेडियम के बाहर जुट रहे हैं लेकिन सचिन के इन प्रशंसकों से भी ज्यादा अगर किसी को मास्टर ब्लास्टर के इस आखिरी मैच का इंतजार सट्टेबाजों को भी हैं।
हर खेलप्रेमी सचिन से वानखेड़े में एक यादगार पारी खेलने की उम्मीद लगाये हुए है। सबको इस बात का इंतजार है कि वो सेंचुरी जड़कर वानखेड़े में अपने 16 साल के शतक के सूखे को समाप्त करेंगे लेकिन खेलप्रेमियों के साथ ही सचिन के एक एक रन पर टिकी है सट्टेबाजों की भी नजर। सट्टेबाजों को इस बात से मतलब नहीं है कि सचिन शतक जड़ते हैं या फिर शून्य पर ही आउट होकर पेवेलियन लौट जाते हैं क्योंकि सट्टेबाजी की दुनिया में सचिन के डक के लिए रेट तय हो गया है. उनके शतक पर भी भाव लगा हुआ है। क्रिकेट के इस भगवान के एक एक रन को सटोरियों ने बना दिया है अपनी बाजी का मोहरा.।
सचिन के एक एक रन पर लगाया है सटोरियों ने सट्टा तो उनके आउट के तरीके पर भी होने पर लगा है सट्टा। सटोरियों ने सचिन के विकेट लेने पर भी लगा दिया है सट्टा.यानी सचिन ने बॉलिंग की तो कितने रन देंगे और कितने विकेट लेंगे। इतना ही नहीं सचिन के कैच लेने पर भी लगा हुआ है सट्टा। माना जा रहा है कि सचिन के आखिरी टेस्ट मैच पर लगने वाला सट्टा सट्टाबाजार के सारे रिकॉर्ड तोड़ देगा। दिवाली की रात से खुला सट्टे का भाव दिन दूनी रात चौगुनी तेजी से बढ़ रहा है। सट्टेबाज भी पूरी तैयारी के साथ मैदान में उतर चुके हैं। अब सिर्फ इंतजार है क्रिकेट के भगवान बन चुके सचिन के मैदान में उतरने का। आखिरी मैच में मास्टर ब्लास्टर का इस्तकबाल करने के लिए तैयार है मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम। उनके साथ ही तैयार हैं देश भर के सट्टेबाज और उनका विशाल नेटवर्क मुंबई-दिल्ली और कोलकाता जैसा बड़ा शहर हो या फिर कोई छोटा शहर सचिन के आखिरी मैच को लेकर सट्टेबाज हर शहर में एक्टिव हो गये हैं। सट्टेबाजों के मुताबिक सचिन के आखिरी मैच को लेकर मुंबई, जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, नागपुर, इंदौर, दिल्ली, कानपुर के साथ-साथ विदेशों में सट्टा लग रहा है।
अनजान जगह पर गुमनाम रहकर सटोरिये लगातार लैपटॉप, आईपॉड और स्मार्टफोनों से चिपके हुए हैं। सचिन के आखिरी मैच से जुड़े हर मूवमेंट के भाव तय हो रहे हैं और उन पर दांव लगाने वालों की कोई कमी नहीं हैं क्योंकि सट्टेबाजी के इस खेल से नाम जुड़ा है क्रिकेट के भगवान का। सबको यकीन है कि क्रिकेट का भगवान जब खेल के मैदान में उतरेगा तो कोई ना कोई चमत्कार जरूर होगा। वहीं सटोरियों को भरोसा है कि सचिन का आखिरी मैच उन्हें मालामाल कर देगा।
क्रिकेट के भगवान का जादू वैसे भी सट्टा बाजार में सिर चढ़कर बोलता है। इसका ताजा सबूत है उनके 200वें टेस्ट को लेकर सट्टेबाजों की बेसब्री और सचिन के एक-एक मूवमेंट पर लग रहे बड़े-बड़े दांव। सटोरियों के मुताबिक सट्टाबाजार में सचिन के आखिरी मैच को लेकर अब तक 23 हजार करोड़ रुपये का सट्टा लग चुका है।
शुरुआत में सट्टाबाजार से जुड़े लोगों ने अंदाजा लगाया था कि मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जाने वाले मास्टर ब्लास्टर के आखिरी टेस्ट में उनकी पारी पर 8 से 9 सौ करोड़ रुपये तक का सट्टा लगेगा लेकिन जैसे-जैसे मैच की तारीख पास आ रही है वैसे-वैसे सट्टा बाजार तेंदुलकर के बुखार से तपता जा रहा है।
मौका बड़ा है लिहाजा सट्टेबाज़ भी इस मौके का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे है वो किसी भी कीमत पर कमाई का ये सुनहरा मौका हाथ से नहीं जाने देना चाहते।
सट्टेबाज़ों के मुताबिक मुंबई में खेले जाने वाले इस मैच पर अब तक 23 हजार करोड़ रुपये का सट्टा लग चुका है और जब तक मैच की तारीख करीब आएगी तब तक ये आंकड़ा 30 हज़ार करोड़ को भी पार कर जाएगा। देश के कुछ बड़े बुकीज का दावा है कि सचिन के आखिरी टेस्ट पर अंत तक सट्टे पर लगी रकम का आंकड़ा अभी की तुलना में कई गुना ज्यादा हो सकता है।
माना जा रहा है कि देश में पिछले वर्ल्ड कप के बाद किसी भी मैच में इतने बड़े पैमाने पर सटोरियों ने दांव नहीं खेला है और किसी टेस्ट मैच पर तो कभी भी इतनी बड़ी रकम दांव पर लगी ही नहीं है।
सचिन के एक-एक रन पर तो सटोरियों की नजर है ही,उनके खेल से जुड़ी हर चीज पर लगा हुआ हैं दांव। बैटिंग और बॉलिंग से लेकर फील्डिंग तक हर जगह उनकी कामयाबी या नाकामी के लिए भी लग चुका है भाव। यानी अपने आखिरी मैच की हर बॉल पर बिकेंगे सचिन। तमाम विवादों के बावजूद क्रिकेट और सट्टेबाजी का नाता ऐसा है कि दोनों एक दूसरे का साथ नहीं छोड़ते। आलम ये है कि एक तरफ जहां क्रिकेट के मैदान में रन बरसते हैं तो दूसरी तरफ सट्टाबाजार में हर बॉल और हर रन पर पैसों की बरसात होती है। ऐसे में अगर कोई खास मैच होने वाला हो तो वो सट्टाबाज़ार के धुरंधरों के आकर्षण का केंद्र बन जाता है। उसके बाद तो उस मैच से जुड़ी बड़ी से लेकर छोटी-छोटी चीजों तक पर सट्टा लगता है। ऐसा ही हो रहा है मास्टर ब्लास्टर के आखिरी मैच में.सटोरियों के मुताबिक इस मैच से जुड़ी हर चीज फिक्स हो चुकी है। आखिरी टेस्ट मैच में सचिन किस दिन बल्लेबाजी करने उतरेंगे इस पर भी सट्टा लग चुका है। लिटिल मास्टर आखिरी टेस्ट में एक पारी खेलेंगे या फिर दोनों इस पर भी सट्टाबाजार में दांव खेला जा चुका है।
-अगर सचिन दो पारियां खेलते हैं तो उनका कुल स्कोर कितना होगा इस पर भी अलग-अलग स्कोर के हिसाब से तय हो चुकी है सट्टे की रकम।
-सचिन अपनी आखिरी पारी में कितने रन बनाएंगे इस पर भी सट्टेबाजों ने सट्टा लगा रखा है।.
-तेंदुलकर अपनी आखिरी पारी की शुरूआत एक या दो रन लेकर करेंगे या चौके-छक्के से इस पर भी सट्टाबाजार के भाव तय हो चुके हैं।
-मास्टर ब्लास्टर को आउट करने में कौन सा बॉलर कामयाब होगा इस पर भी लगा है सट्टा।
-सचिन अपनी आखिरी पारी में रन आउट होंगे, एलबीडब्ल्यू होंगे। कैच आउट होंगे, क्लीन बोल्ड होंगे या फिर स्टंप,इस पर भी सट्टा है।
-सचिन कुल कितने रन बनाकर पेवेलियन लौटेंगे इस पर भी सट्टा है।
-आखिरी पारी में सचिन शतक बनाएंगे या अर्धशतक या फिर डबल सेंचुरी इस पर भी सट्टा है।
-अगर सचिन नाबाद पारी खेलते हैं तो सट्टेबाजों ने उसके लिए भी दांव खेल रखा है।
-सचिन बॉलिंग करेंगे या नहीं अगर बॉलिंग करेंगे तो कितने विकेट हासिल कर पाएंगे इस पर भी सट्टा है।
-इतना ही नहीं, अगर सचिन बिना कोई रन बनाए यानी जीरो पर आउट हो जाते हैं तो उस पर भी सट्टा है।

सट्टेबाजों की मानें तो सचिन के आखिरी टेस्ट पर सट्टा लगाने वालों की भारी भीड़ है और ज्यादातर दिग्गज सचिन के ज़ीरो पर आउट होने पर बड़े-बड़े दांव लगा रहे हैं। सचिन के इस टेस्ट में जीरो पर पेवेलियन लौटने का अंदाजा लगाने वालों की बड़ी तादाद है। इसकी वजह ये भी है कि महान डॉन ब्रैडमैन भी आखिरी टेस्ट पारी में जीरो पर ही आउट हुए थे। बुकीज सचिन के शतक बनाने या शून्य पर आउट होने के सट्टे पर दोगुनी रकम देने की पेशकश कर रहे हैं। ये सबसे रिस्की दांव माने जा रहे हैं और इसी वजह से इन पर ज्यादा रकम मिल रही है। बुकीज का कहना है कि इस टेस्ट पर सट्टा लगाना अपने आप में बड़ा अट्रैक्शन बन गया है।
सचिन के नाम पर वैसे तो ढेरों रिकॉर्ड हैं लेकिन 200वां टेस्ट मैच खेलने के साथ ही एक और रिकॉर्ड उनका इंतजार कर रहा है वो है किसी खिलाड़ी के एक मैच पर लगाए जाने वाले सबसे बड़े सट्टे का। सट्टाबाजार के जानकार बताते हैं कि सचिन के ऊपर अब तक के इतिहास का सबसे बड़ा सट्टा लग चुका है और इस रकम में हर पल हर दिन इजाफा होता जा रहा है। सचिन के आखिरी मैच पर जितनी तेजी से सट्टे की रकम बढ़ रही है उससे भी ज्यादा तेजी से बढ़ रही है सट्टा लगाने वालों की तादाद। लैपटॉप और स्मार्टफोन से चिपके सट्टेबाज़ लगातार लगा रहे हैं दांव। आपको बताते हैं कि सट्टेबाजी के इस खेल में कैसे होगा मुनाफे और नुकसान का हिसाब-किताब। अगर मास्टर ब्लास्टर अपने आखिरी टेस्ट की दोनों पारियों में कम से कम 25-25 रन बनाते हैं तो उनके स्कोर पर 12 पैसे का भाव होगा, सचिन 50 रन बनाते हैं तो 18 पैसे का भाव होगा, अगर तेंदुलकर शतक बनाते हैं तो 1 रुपये 40 पैसे का भाव होगा, वहीं अगर सचिन डबल सेंचुरी बनाने में कामयाब हो जाते हैं तो उसके लिए 8/1 भाव रखा गया है। यानी अगर सचिन ने वानखेड़े स्टेडियम की दो पारियों में से एक में भी दोहरा शतक ठोक दिया तो सटोरियों को हर एक रुपये पर आठ गुना मुनाफ़ा होगा।
सटोरियों के मुताबिक पहले के भाव में और बाद के भाव में काफी फर्क होता है। मैच शुरू होने के बाद सट्टाबाजार के भाव तेजी से बदलने लगते हैं। सट्टेबाज़ों के मुताबिक अगर सचिन पहली पारी में बेहतर प्रदर्शन करते हैं तो दूसरी पारी के लिए भाव तकरीबन डेढ़ गुना बढ़ जाएगा।
सट्टेबाज़ी में सक्रिय इंटरनेशनल कंपनी स्काई बेट ने सचिन के आखिरी टेस्ट पारी में नाबाद रहने पर 11/4 का भाव रखा है। आखिरी टेस्ट मैच में सचिन का विकेट कौन लेगा इस पर भी स्काई बेट ने 11/4 का भाव रखा है। यानी चार रुपए के दांव पर 11 रुपये का मुनाफा।
सचिन किस तरह आउट होंगे उसपर भी जमकर सट्टा लगाया गया है। मसलन अगर सचिन कैच आउट होंगे तो 38 पैसे का भाव होगा, अगर लिटिल मास्टर क्लीन बोल्ड होंगे तो 16 पैसे का भाव होगा, सचिन के एलबीडब्ल्यू आउट होने पर 54 पैसे का भाव रखा गया है।
गेंदबाज के तौर पर भी सट्टाबाजार में सचिन हॉट बने हुए हैं। आखिरी मैच की दो पारियों में अगर सचिन 5 विकेट लेने में कामयाब हो गए तो 1 रुपये 10 पैसे का भाव होगा। सचिन अपना आखिरी टेस्ट मैच 14 नवंबर से 18 नवंबर तक मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेलेंगे। टीम इंडिया का मुकाबला वेस्टइंडीज से है और मास्टर ब्लास्टर पर लाखों का दांव खेल रहे सटोरियों को पूरा भरोसा है कि जीत किसी की भी हो मैच तो सचिन का ही होगा।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.