त्वचा कैंसर का पता चलेगा मात्र 2 सेकेंड में
Advertisement
trendingNow182796

त्वचा कैंसर का पता चलेगा मात्र 2 सेकेंड में

कैंसर का पता अब मिनटों में नहीं बल्कि सेकेंडों में चल जाएगा। अल्ट्रा प्रीसीजन हाइपरस्पेक्ट्रल कैमरा त्वचा कैंसर के प्रारंभिक लक्षणों को भी मात्र दो सेंकेंड के समय में पहचान सकता है, जो आंखों से सामान्यत: दिखाई नहीं देते।

लंदन : कैंसर का पता अब मिनटों में नहीं बल्कि सेकेंडों में चल जाएगा। अल्ट्रा प्रीसीजन हाइपरस्पेक्ट्रल कैमरा त्वचा कैंसर के प्रारंभिक लक्षणों को भी मात्र दो सेंकेंड के समय में पहचान सकता है, जो आंखों से सामान्यत: दिखाई नहीं देते। फिनलैंड के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा कैमरा ईजाद किया है, जो कुछ ही सेकेंड में त्वचा कैंसर को प्रारंभिक चरण में ही पहचान सकता है।
फिनलैंड के वीटीटी टेक्निकल रिसर्च सेंटर ने एक ऐसा कैमरा बनाया है, जो मात्र दो सेकेंड के समय में त्वचा के कैंसर का पता लगा सकता है। वीटीटी के प्रमुख वैज्ञानिक हेक्की सारी ने कहा, "अल्ट्रा प्रीसीजन हाइपरस्पेक्ट्रल कैमरा त्वचा कैंसर के प्रारंभिक लक्षणों को भी पहचान सकता है, जो आंखों से सामान्यत: दिखाई नहीं देते।"
शोधकर्ताओं ने परीक्षण के तौर पर हाइपरस्पेक्ट्रल कैमरा का प्रयोग किया और अध्ययन के परिणामों को आशाजनक बताया। यह कैमरा त्वचा में गांठ या क्षतिग्रस्त त्वचा जैसे लक्षणों (लेंटिगो मलिगनस) की पहचान करने में सफल रहा। कैमरे ने 70 महीन तरंग धैर्य की तस्वीरें कैद की, जबकि सामान्य कैमरा तीन तरंग धैर्य ही कैद कर पाता है। यह परीक्षण यूनिवर्सिटी ऑफ जयवासकीला, पैजात-हमे सेंटर हॉस्पीटल और स्किन एंड एलर्जी हॉस्पीटल ऑफ हेलसिंकी यूनिवर्सिटी सेंटर हॉस्पीटल के संयोजन से किया गया। (एजेंसी)

Trending news