दिमागी बुखार पर गोरखपुर में हाई अलर्ट
Advertisement
trendingNow121925

दिमागी बुखार पर गोरखपुर में हाई अलर्ट

पूर्वी उत्तर प्रदेश तथा आसपास के तराई इलाके के कुछ जिलों में पिछले करीब तीन दशकों से कहर बरपा रहे दिमागी बुखार की मुस्तैदी से रोकथाम के लिये राज्य सरकार के संकल्प व्यक्त करने के बीच क्षेत्र के चार मंडलों के 12 जनपदों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

गोरखपुर: पूर्वी उत्तर प्रदेश तथा आसपास के तराई इलाके के कुछ जिलों में पिछले करीब तीन दशकों से कहर बरपा रहे दिमागी बुखार की मुस्तैदी से रोकथाम के लिये राज्य सरकार के संकल्प व्यक्त करने के बीच क्षेत्र के चार मंडलों के 12 जनपदों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।
गोरखपुर, झांसी, चित्रकूट तथा बस्ती मण्डलों के सभी 12 जिलों में दिमागी बुखार की रोकथाम के लिये हाई अलर्ट जारी करते हुए चिकित्सा व्यवस्था चाक-चौबंद करने के निर्देश दिये गये हैं।
चारों मंडलों के जिलों गोरखपुर, कुशीनगर, महराजगंज, देवरिया, बस्ती, संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, झांसी, ललितपुर, जालौन, चित्रकूट और बांदा के मुख्य चिकित्साधिकारियों तथा चिकित्सा अधीक्षकों को अस्पतालों की व्यवस्था को फौरन दुरुस्त करने के आदेश दिये गये हैं।
इस बीच, स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि गोरखपुर जिला अस्पताल के जापानी इंसेफेलाइटिस (दिमागी बुखार) वार्ड को अत्याधुनिक उपकरणों से लैस करने के लिये शासन ने एक करोड़ 15 लाख रुपये जारी किये हैं। उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में पहले से ही 10 शैय्याओं का जापानी इंसेफेलाइटिस वार्ड स्थापित किया गया है जिसे अब मेडिकल कालेज अस्पताल की तरह ही सघन चिकित्सा केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा। (एजेंसी)

Trending news