ज्यादा काम करनेवाले ज्यादा सिगरेट पीते हैं!
Advertisement
trendingNow1229296

ज्यादा काम करनेवाले ज्यादा सिगरेट पीते हैं!

यदि आप भी लंबे समय तक काम करते हैं, तो आपको धूम्रपान की अपनी आदत पर गौर करने की जरूरत है। एक नए शोध में पता चला है कि जो लोग लंबे समय तक काम करते हैं, वे ज्यादा धूम्रपान करते हैं। ब्रिटेन के लॉगबोरोग युनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि लंबे समय तक काम करने वाले लोगों के लिए धूम्रपान त्यागना काफी मुश्किल होता है। यहां तक कि जो लोग धूम्रपान त्याग चुके होते हैं, उन्हें फिर से धूम्रपान की लत लगने का खतरा होता है।

ज्यादा काम करनेवाले ज्यादा सिगरेट पीते हैं!

लंदन: यदि आप भी लंबे समय तक काम करते हैं, तो आपको धूम्रपान की अपनी आदत पर गौर करने की जरूरत है। एक नए शोध में पता चला है कि जो लोग लंबे समय तक काम करते हैं, वे ज्यादा धूम्रपान करते हैं। ब्रिटेन के लॉगबोरोग युनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि लंबे समय तक काम करने वाले लोगों के लिए धूम्रपान त्यागना काफी मुश्किल होता है। यहां तक कि जो लोग धूम्रपान त्याग चुके होते हैं, उन्हें फिर से धूम्रपान की लत लगने का खतरा होता है।

युनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ बिजनेस एंड इकनॉमी के प्रोफेसर एंडी चार्लवुड ने कहा, ‘जब धूम्रपान करने वाले लोग एक सप्ताह में 40 घंटे से ज्यादा काम करते हैं, तो उनकी धूम्रपान त्यागने की संभावना कम से कमतर होती जाती है। जैसे जैसे उनके काम के घंटे बढ़ते हैं, धूम्रपान छोडऩे की संभावना उतनी ही कम होती जाती है।’ शोधकर्ताओं ने अपनी शोध को प्रमाणित करने के लिए 19 सालों तक 20,000 लोगों में धूम्रपान के व्यवहार का अध्ययन किया। शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग सप्ताह में 40 से 60 घंटे काम करते हैं, वे 40 घंटे से कम काम करने वाले लोगों की तुलना में धूम्रपान त्यागने में असफल रहते हैं। यह शोध जर्नल सोशल साइंस एंड मेडिसीन में प्रकाशित हुई है।

Trending news