धोनी को टी20 में अब भी पहली हॉफ सेंचुरी का इंतजार
Advertisement
trendingNow180717

धोनी को टी20 में अब भी पहली हॉफ सेंचुरी का इंतजार

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पिछले सात साल से भी अधिक समय में 43 मैच खेले हैं और 700 से अधिक रन बनाए हैं लेकिन उन्हें अब भी ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहले अर्धशतक का इंतजार है। धोनी ने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में अब तक 772 रन बनाये हैं लेकिन उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 48 रन है।

fallback

नई दिल्ली : भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पिछले सात साल से भी अधिक समय में 43 मैच खेले हैं और 700 से अधिक रन बनाए हैं लेकिन उन्हें अब भी ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहले अर्धशतक का इंतजार है। धोनी ने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में अब तक 772 रन बनाये हैं लेकिन उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 48 रन है। वह अर्धशतक लगाये बिना सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर हैं। धोनी बांग्लादेश में होने वाली आईसीसी विश्व टी20 चैंपियनशिप में बड़ा स्कोर खड़ा करने की कोशिश करेंगे।
दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर में से एक धोनी का अब तक अर्धशतक तक नहीं पहुंच पाने का मुख्य कारण उनका निचले क्रम में खेलना है। वह अपने करियर में पांचवें और छठे नंबर पर 13-13 बार बल्लेबाजी के लिए उतरे जबकि बहुत कम ओवर या फिर लक्ष्य हासिल करने के लिये कम रन बचे थे। यही वजह है कि वह अपने करियर में अब तक 16 बार नाबाद रहे हैं। उनके पास अर्धशतक तक पहुंचने का सबसे बढ़िया मौका आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2012 में सिडनी में खेले गये मैच में था। भारत वह मैच 31 रन से हार गया था लेकिन धोनी को आखिरी ओवर में अर्धशतक के लिये पांच रन चाहिए थे। रविचंद्रन अश्विन इस ओवर की चार गेंद खेल गया जबकि धोनी को जो दो गेंद खेलने को मिली उनमें वह तीन रन ही बना पाये। धोनी ने हालांकि तब अपना पिछला सर्वाधिक स्कोर पीछे छोड़ दिया था।
उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 2009 में मोहाली में 46 रन बनाये थे। तब भी वह पचासा पूरा करने की स्थिति में थे लेकिन दिलहारा फर्नांडो की इनस्विंग यार्कर ने उन्हें इस मुकाम पर नहीं पहुंचने दिया था। इनके अलावा आस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैड हैडिन (373) और वेस्टइंडीज के कप्तान डेरेन सैमी (347) भी पिछले लंबे समय से टी20 में खेलने के बावजूद अभी तक 50 रन तक नहीं पहुंच पाये हैं। सैमी का उच्चतम स्कोर तो केवल 30 रन है। धोनी ने वैसे टी20 के सभी प्रकार की क्रिकेट में 15 अर्धशतक लगाये हैं और उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 73 रन है। टी20 क्रिकेट में बिना अर्धशतक लगाये सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड भी एक भारतीय रविंद्र जडेजा के नाम पर है। जडेजा ने अब तक 108 टी20 मैचों में 1278 रन बनाये हैं और उनका उच्चतम स्कोर 48 रन है। उनके बाद पाकिस्तान के यासिर अराफात (1027 रन) का नंबर आता है। जडेजा अभी भारत की टी20 टीम में शामिल हैं और वह आईपीएल से पहले अपने नाम पर अर्धशतक दर्ज करने की कोशिश करेंगै। टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक दो शतक और सर्वाधिक 12 अर्धशतक लगाने का रिकार्ड न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम के नाम पर है। (एजेंसी)

Trending news