विंबलडन 2014 : क्विटोवा और बूचार्ड के बीच होगा खिताबी मुकाबला
Advertisement
trendingNow1227074

विंबलडन 2014 : क्विटोवा और बूचार्ड के बीच होगा खिताबी मुकाबला

कनाडा की 20 वर्षीय खिलाड़ी 13वीं वरीय इयुगेनी बूचार्ड ने आज यहां ऐतिहासिक जीत दर्ज करके विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल के फाइनल में प्रवेश किया जहां उनका मुकाबला पूर्व चैंपियन और चेक गणराज्य की छठी वरीयता प्राप्त पेट्रा क्विटोवा से होगा।

विंबलडन 2014 : क्विटोवा और बूचार्ड के बीच होगा खिताबी मुकाबला

लंदन : कनाडा की 20 वर्षीय खिलाड़ी 13वीं वरीय इयुगेनी बूचार्ड ने आज यहां ऐतिहासिक जीत दर्ज करके विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल के फाइनल में प्रवेश किया जहां उनका मुकाबला पूर्व चैंपियन और चेक गणराज्य की छठी वरीयता प्राप्त पेट्रा क्विटोवा से होगा।

बूचार्ड ने तीसरी वरीय और फ्रेंच ओपन की उप विजेता रोमानियाई खिलाड़ी सिमोना हालेप को 7-6, 6-1 से हराया। वह किसी ग्रैंडस्लैम एकल के फाइनल में पहुंचने वाली पहली कनाडाई खिलाड़ी बन गयी हैं। इससे पहले 2011 की चैंपियन क्विटोवा ने ‘दो सहेलियों के बीच मुकाबले’ में खुद को अव्वल साबित करते हुए हमवतन चेक गणराज्य की 23वीं वरीय लूसी सैफरोवा को सीधे सेटों में 7-6, 6-1 से हराया। उन्होंने 80 मिनट तक चले इस मैच में 23 विनर और आठ ऐस जमाये।

हालेप ने शुरू में बूचार्ड को कड़ी चुनौती दी लेकिन उन्हें पहले सेट में ही बायें टखने की चोट से परेशानी झेलनी पड़ी। यह सेट टाईब्रेकर तक खिंचा जिसमें बूचार्ड ने 7-5 से जीत दर्ज की। दूसरे सेट में हालेप ने डबल फाल्ट किया जिससे बूचार्ड ब्रेक प्वाइंट लेने में सफल रही। इसके बाद कनाडाई खिलाड़ी ने फिर से हालेप की सर्विस तोड़ी और 4-1 से बढ़त बनायी।

बूचार्ड इस साल तीसरी बार किसी ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में पहुंची थी लेकिन पहली बार वह यह बाधा पार करने में सफल रही। उन्होंने छठे मैच प्वाइंट पर जीत दर्ज की। उन्होंने अब तक कोई सेट नहीं गंवाया है। फाइनल में पहुंचने से वह विश्व रैंकिंग में भी सातवें स्थान पर पहुंच जाएगी जो किसी कनाडाई खिलाड़ी की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग होगी।

Trending news