भोपाल : IT उपायुक्त 10 लाख की रिश्वत लेते गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow187459

भोपाल : IT उपायुक्त 10 लाख की रिश्वत लेते गिरफ्तार

आयकर विभाग की उपायुक्त पूनम राय और उनके पति गणेश मालवीय को सीबीआई ने शुक्रवार रात यहां दस लाख रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है।

भोपाल : आयकर विभाग की उपायुक्त पूनम राय और उनके पति गणेश मालवीय को सीबीआई ने शुक्रवार रात यहां दस लाख रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है।
यह राशि एक बिल्डर से मांगी गई थी। बिल्डर को जुर्माने से बचाने के लिए रिश्वत देने का दबाव बनाया गया था। सीबीआई ने एक लेखा निरीक्षक (सीए) सहित तीन अन्य लोगों को भी मामले में आरोपी बनाया है।
यह कार्रवाई भोपाल सीबीआई ने शुक्रवार रात रामायण बिल्डर के मालिक राजेश सिंह भदौरिया की शिकायत पर की है। पूनम राय आयकर विभाग में उपायुक्त (डिप्टी कमिश्नर) हैं। उनके पति गणेश मालवीय भाजपा नेता हैं। वे आयकर कालोनी, भरत नगर, शाहपुरा में रहते हैं।
आयकर विभाग के सूत्रों ने बताया कि पूनम ने राजेश सिंह भदौरिया पर लगभग चालीस से पचास लाख रुपए का जुर्माना निकाला था। उनका कहना था कि यह जुर्माना चालीस से पचास लाख रुपए है, जो बढ़कर दो करोड़ रुपए तक जा सकता है।
मामले को निपटाने के लिए उन्होने 25 लाख रुपए की रिश्वत मांगी थी। बाद में दोनों के बीच 18 लाख रुपए में सौदा तय हुआ था। रिश्वत की पहली किश्त के रूप में दस लाख रुपए देना था।
सूत्रों ने बताया कि राजेश ने दो दिन पहले सीबीआई में शिकायत की थी कि आयकर विभाग की उपायुक्त पूनम राय अपने पति गणेश मालवीय के जरिए रिश्वत मांग रही हैं। यह राशि जुर्माने से बचाने के एवज में मांगी जा रही है। शिकायत के आधार पर सीबीआई ने कार्रवाई शुरू की थी।
गणेश ने यह राशि अपने सीए ए. चोटवानी को देने को कहा था। चोटवानी का यहां एमपी नगर में दफ्तर है। राजेश रिश्वत की पहली किश्त दस लाख रुपए लेकर कल रात चोटवानी के दफ्तर गए थे। दफ्तर में सीए का भतीजा मिला था। रिश्वत की रकम भी भतीजे ने ली थी। उसके बाद मामले की जानकारी पूनम राय को दी गई थी। पूनम राय ने अपने कर्मचारी संजय को राशि लेने के लिए चोटवानी के दफ्तर भेजा था।
उन्होने बताया कि संजय एमपी नगर से राशि लेकर शाहपुरा गया था। जब वहां सब राशि गिन रहे थे, तभी सीबीआई ने उन्हें धर दबोचा। इस पूरे घटनाक्रम पर सीबीआई नजर गड़ाए हुए थी। संजय ने यह राशि जैसे ही गणेश मालवीय को दी, सीबीआई ने उन्हें रंगे हाथ पकड़ लिया।
मामला चूंकि आयकर विभाग से जुड़ा था, इसलिए पकड़े जाने के बाद सीबीआई ने गणेश मालवीय के साथ पूनम राय को भी गिरफ्तार किया है। इस मामले में सीए, उनके भतीजे और रशि लेकर जाने वाले कर्मचारी संजय को भी आरेापी बनाया गया है। सीबीआई ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया है। पकड़े जाने के बाद सीबीआई ने पूनम राय के घर की तलाशी भी ली है। (एजेंसी)

Trending news