अब वाटर ATM बुझाएगा दिल्लीवासियों की प्यास
Advertisement

अब वाटर ATM बुझाएगा दिल्लीवासियों की प्यास

दिल्ली में पानी की कमी वाले इलाकों में किफायती दर पर पेयजल मुहैया करने के लिए सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में 500 पानी एटीएम लगाने का शुक्रवार को प्रस्ताव किया।

अब वाटर ATM बुझाएगा दिल्लीवासियों की प्यास

नई दिल्ली : दिल्ली में पानी की कमी वाले इलाकों में किफायती दर पर पेयजल मुहैया करने के लिए सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में 500 पानी एटीएम लगाने का शुक्रवार को प्रस्ताव किया।

केंद्रीय वित्त मंत्री ने दिल्ली का बजट पेश करते हुए कहा, ‘भूजल: टैंकर सेवाओं के सहारे करीब 500 एटीएम 2014..15 में लगाए जाएंगे।’ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां पेयजल की सुविधाएं नहीं हैं।

उन्होंने कहा, ‘पानी की कमी वाले इलाकों में किफायती दर पर पेयजल की सुविधाएं मुहैया करने के लिए छोटे आकार के विकेंद्रीकृत पेयजल रिजर्व ऑसमोसिस (आरओ) आधारित संयंत्र लगाए जाएंगे और पानी एटीएम के जरिए पेयजल मुहैया किए जाएंगे।’ जेटली ने कहा कि सरकार ने पानी की आपूर्ति के लिए दिल्ली बजट में 1,249 करोड़ रुपए का आवंटन किया है। हालांकि, बजट में आम आदमी पार्टी नीत पिछली दिल्ली सरकार द्वारा पानी पर दी गई सब्सिडी जैसा कोई जिक्र नहीं किया गया है।

हालांकि मंत्री ने पिछले हफ्ते केंद्रीय बजट पेश करते हुए दिल्ली की पानी की चिंता को खत्म करने को लेकर रेणुका बांध के निर्माण के लिए 50 करोड़ रुपया देने की घोषणा की थी। उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में पानी आपूर्ति में सुधार के लिए 500 करोड़ रुपए देने की भी घोषणा की थी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘हम हरियाणा सरकार के साथ लंबे समय से लंबित मुद्दों का हल कर मुनक से हैदरपुर तक पक्की नहर को क्रियान्वित करने का काम करेंगे। इससे दिल्ली के दक्षिण, दक्षिण पश्चिम, पश्चिम और उत्तर पश्चिम हिस्सों में रहने वाले करीब 35 लाख लोगों के लिए द्वारका, ओखला और बवाना में नवनिर्मित जल शोधन संयंत्रों को 80 एमजीडी अशोधित जल मुहैया हो सकेगा।’

इसके अलावा मौजूदा जल शोधन संयंत्र और वितरण प्रणाली को बेहतर बनाया जाएगा।

Trending news