वैश्विक तापमान में इजाफे से बढ़ सकता है समुद्र स्तर
Advertisement

वैश्विक तापमान में इजाफे से बढ़ सकता है समुद्र स्तर

एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि यदि विश्व का तापमान इसी प्रकार अबाधित रूप से बढ़ता रहा हो तो आने वाली शताब्दियों में दुनिया भर में समुद्र स्तर पांच मीटर तक बढ़ सकता है जिससे बांग्लादेश और कई छोटे द्वीप देशों पर बुरी तरह असर पड़ेगा।

बर्लिन : एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि यदि विश्व का तापमान इसी प्रकार अबाधित रूप से बढ़ता रहा हो तो आने वाली शताब्दियों में दुनिया भर में समुद्र स्तर पांच मीटर तक बढ़ सकता है जिससे बांग्लादेश और कई छोटे द्वीप देशों पर बुरी तरह असर पड़ेगा।
यह अध्ययन नेचर क्लाइमेट चेंज पत्रिका में प्रकाशित किया गया है। इतने बड़े परिदृश्य के बारे में इतने व्यापक पूर्वानुमान व्यक्त करने वाला यह पहला अध्ययन है। यह पिछली सहस्राब्दि में समुद्र स्तर के अध्ययन और भावी ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन के परिदृश्य पर आधारित है।
अध्ययन पत्र लिखने वाले नीदरलैंड की वागेनिनजेन विश्वविद्यालय के मिचेल शाएफर ने बताया कि समुद्र स्तर बढ़ने के बारे में मात्रा बताना कठिन है लेकिन यह जलवायु बदलाव के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम है। जर्मनी के क्लाइमेट एनेलिटिक्स के निदेशक शाएफर ने कहा कि हमारा आज का उत्सर्जन आने वाली शताब्दियों के लिए समुद्र स्तर निर्धारित करेगा।
अध्ययन पत्र के सह लेखक और जर्मनी में पोट्सडेम इंस्टीट्यूट फार क्लाइमेट इंपेक्ट रिसर्च से संबद्ध स्टेफन राहमस्टार्फ ने बढ़ते तापमान के संभावित प्रभावों को बेहद महत्वपूर्ण बताया।
उन्होंने कहा कि मिसाल के तौर न्यूयार्क शहर के लिए यह दिखाया गया कि समुद्र स्तर के एक मीटर बढ़ने से प्रत्येक शताब्दी में एक बार भीषण बाढ़ आने की बजाय हर तीसरे साल में ऐसी बाढ़ आने लगेगी। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश जैसे निचले स्तर पर बसे डेल्टा देशों और कई छोटे द्वीप देशों के बुरी तरह प्रभावित होने की आशंका है। (एजेंसी)

Trending news