विमान के लापता होने में आतंकी आशंका की जांच में जुटा मलेशिया
Advertisement

विमान के लापता होने में आतंकी आशंका की जांच में जुटा मलेशिया

मलेशियाई एयरलाइन के विमान के अचानक लापता होने की घटना में एक नया मोड़ आ गया है। प्रशासन ने रविवार को कहा कि खुफिया एजेंसियां इस मामले की जांच कर रही हैं कि कैसे चार व्यक्ति फर्जी पहचान के साथ विमान में सवार हो गए। इस मामले में अन्य देशों की आतंकवाद विरोधी एजेंसियों को भी सतर्क कर दिया गया है।

fallback

कुआलालम्पुर : मलेशियाई एयरलाइन के विमान के अचानक लापता होने की घटना में एक नया मोड़ आ गया है । प्रशासन ने रविवार को कहा कि खुफिया एजेंसियां इस मामले की जांच कर रही हैं कि कैसे चार व्यक्ति फर्जी पहचान के साथ विमान में सवार हो गए। इस मामले में अन्य देशों की आतंकवाद विरोधी एजेंसियों को भी सतर्क कर दिया गया है।
शनिवार को यह पता चलने के बाद प्रशासन के कान खड़े हो गए कि चार यात्री संदिग्ध पहचान के आधार पर बोइंग 777-200 उड़ान संख्या एम एच 370 में सवार होने में सफल हो गए थे जो बीजिंग जाते हुए दक्षिणी चीन सागर के ऊपर लापता हो गया।
कुआलालम्पुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने के करीब एक घंटे बाद पांच भारतीयों और एक भारतीय मूल के कनाडाई नागरिक समेत 227 यात्रियों तथा चालक दल के 12 सदस्यों के साथ यह विमान राडार से गायब हो गया।
रक्षा मंत्री और कार्यवाहक परिवहन मंत्री हिशामुद्दीन हुसैन ने कहा कि प्रशासन इन चार संदिग्ध पहचान वाले मामलों की जांच कर रहा है। एक इतालवी और एक आस्ट्रियाई के लापता पासपोर्ट का इस्तेमाल कर विमान में सवार होने वाले दो लोगों के बारे में उन्होंने कहा कि प्रशासन विमान के यात्रियों की पूरी सूची की जांच करेगा।
उन्होंने अन्य दो यात्रियों की नागरिकता का जिक्र नहीं किया लेकिन कहा कि खुफिया एजेंसियां इस मसले पर एफबीआई समेत अपने अंतरराष्ट्रीय समकक्षों के साथ संपर्क में हैं।
हिशामुद्दीन ने कहा कि विमान की पूरी सूची की जांच की जा रही है। उन्होंने कहा, ‘यदि कोई सुरक्षा खतरा है तो हम पता लगाएंगे कि चूक कहां हुई।’ उन्होंने साथ ही कहा, ‘हम केवल चार लोगों को सामने नहीं रखना चाहते हैं। हम यात्रियों की पूरी सूची की जांच कर रहे हैं। हम सभी संभावनाओं को सामने रखकर चल रहे हैं।’ विमान में सवार यात्रियों में 154 चीनी, 38 मलेशियाई, 7 इंडोनेशियाई, छह आस्ट्रेलियाई, पांच भारतीय और दो कनाडाई शामिल हैं।
पुलिस महानिरीक्षक खालिद अबू बेकर ने कहा कि पुलिस विमान के लापता होने के पीछे आतंकवाद का हाथ मानकर नहीं चल रही है लेकिन किसी भी संभावना से इनकार नहीं किया गया है।
उन्होंने कहा कि पुलिस लापता विमान की सभी पहलुओं से जांच करेगी और कुआलालम्पुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सीसीटीवी फुटेज मांगेगी। इस बीच, लापता विमान से 30 मिनट पहले उड़ान भरने वाले एक बोइंग 777 के पायलट ने कहा है कि उसने वियतनामी हवाई यातायात नियंत्रण द्वारा कहे जाने के कुछ ही मिनट के भीतर एमएच 370 विमान से संपर्क बनाया था।
कैप्टन ने कहा कि उनका विमान जापान के नरिता के लिए जा रहा था और वियतनामी हवाई क्षेत्र से गुजर रहा था कि उसी समय उनसे अपने विमान की आपात फ्रीक्वेंसी का इस्तेमाल कर एम एच 370 से संपर्क करने को कहा गया क्योंकि प्रशासन विमान से संपर्क नहीं कर पा रहा था।
उन्होंने बताया, ‘हम शनिवार को सुबह डेढ़ बजे के तुरंत बाद एमएच 370 से संपर्क बनाने में कामयाब रहे और उनसे पूछा कि क्या वे वियतनामी हवाई क्षेत्र में हैं। (एजेंसी)

Trending news