अलकायदा लड़ाकों से मुकाबला करने के लिए यूएनएससी तैयार
Advertisement
trendingNow1230869

अलकायदा लड़ाकों से मुकाबला करने के लिए यूएनएससी तैयार

इराक और सीरिया में बढ़ती आतंकी चुनौतियों के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने भर्ती करने और विदेशी लड़ाकों के वित्तपोषण के आरोप में छह लोगों पर पाबंदी लगा दी है और आतंकी गुटों का समर्थन करने वालों पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी है।

संयुक्त राष्ट्र : इराक और सीरिया में बढ़ती आतंकी चुनौतियों के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने भर्ती करने और विदेशी लड़ाकों के वित्तपोषण के आरोप में छह लोगों पर पाबंदी लगा दी है और आतंकी गुटों का समर्थन करने वालों पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी है।

संयुक्त राष्ट्र की सबसे ताकतवर संस्था ने कल ध्वनिमत से एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें मांग की गयी है कि इस्लामिक स्टेट के चरमपंथी गुट और अलकायदा से जुड़े सभी गुट हिंसा का खात्मा करें तथा अपने हथियार डाल दें और अपने गुट को भंग कर दें।

ब्रिटेन द्वारा तैयार यह प्रस्ताव ,इस्लामिक स्टेट आतंकी गुटों की बढ़त तथा पूर्वी सीरिया और उत्तरी तथा पश्चिमी इराक के बड़े हिस्से में तेज हुई उनकी गतिविधियों के मद्देनजर आया था। ब्रिटिश दूत मार्क लायल ग्रांट ने वोट के बाद कहा कि प्रस्ताव अंतरराष्ट्रीय समुदाय के आतंकी गुटों को खारिज करने और इससे मुकाबले के इरादों का प्रतिनिधित्व करता है।

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस्लामिक स्टेट समूह के नृशंस और उन्मादी आतंकी कृत्य की निंदा करता है और उसकी हिंसक चरमपंथी विचारधारा को खारिज करता है।

Trending news