यूक्रेन संकट पर वार्ता के प्रयास के बीच फिर हिंसा
Advertisement
trendingNow189605

यूक्रेन संकट पर वार्ता के प्रयास के बीच फिर हिंसा

यूक्रेन संकट के समाधान को लेकर यूरोप की ओर से प्रयास किए जाने के बीच फिर से नए सिरे से हिंसा हुई जिसमें सात यूक्रेनी सैनिक मारे गए। जर्मनी के विदेश मंत्री फ्रैंक वाल्टर स्टेनमेयर ने यूक्रेन में है और वह कीव एवं रूस समर्थक विद्रोहियो को बातचीत की मेज पर साथ लेने का प्रयास कर रहे हैं।

कीव : यूक्रेन संकट के समाधान को लेकर यूरोप की ओर से प्रयास किए जाने के बीच फिर से नए सिरे से हिंसा हुई जिसमें सात यूक्रेनी सैनिक मारे गए। जर्मनी के विदेश मंत्री फ्रैंक वाल्टर स्टेनमेयर ने यूक्रेन में है और वह कीव एवं रूस समर्थक विद्रोहियो को बातचीत की मेज पर साथ लेने का प्रयास कर रहे हैं।
अमेरिका ने आज कहा कि वह यूक्रेनी सरकार और रूस समर्थक अलगाववादियों के बीच बातचीत को लेकर मध्यस्थता के कदम का स्वागत किया है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जे कार्नी ने कहा कि हमने इस मामले पर अपने सहयोगी जर्मनी के साथ बहुत नजदीक से काम किया है।
उधर, यूरोपीय सुरक्षा निकाय ने अपने अध्यक्ष और रूस के राष्ट्रपति के बीच फोन पर बातचीत होने के बाद कहा कि यूक्रेन में तनाव खत्म करने के लिए ओएससीई के ‘रोडमैप’ को लेकर व्लादिमीर पुतिन का रवैया सहयोगात्मक है। ओएससीई ने कल एक बयान में कहा कि रूसी राष्ट्रपति ने आज सुबह (ओएससीई के अध्यक्ष डीडीयर) बुख्राल्तर से फोन पर बातचीत में कहा कि ‘रोडमैप’ तथा यूक्रेन में ओएससीई की वार्ता को लेकर रूस का रवैया सहयोगात्मक है। ‘‘द आर्गनाइजेशन फॉर सिक्योरिटी एंड कोऑपरेशन इन यूरोप’’ ने कहा कि इसका मतलब यह है कि योजना को रूस, यूक्रेन, यूरोपीय संघ और अमेरिका से ‘‘सकारात्मक प्रतिक्रिया’’ मिली है। ओएससीई के अनुसार, यह रोडमैप पिछले सप्ताह तैयार किया गया और यह स्थिरता को बढ़ावा देने तथा सहयोग के संदर्भ में आगे बढ़ने के बारे में है। (एजेंसी)

Trending news