Goat Milk: यहां बकरे भी देते हैं दूध, बकरियों की तरह है बनावट; 4 लाख तक कीमत
Advertisement
trendingNow11444576

Goat Milk: यहां बकरे भी देते हैं दूध, बकरियों की तरह है बनावट; 4 लाख तक कीमत

Trending Story: क्या आपको मालूम है बकरे भी दूध देते हैं. ये सुनने भी कुछ अजीब लग रहा होगा, लेकिन ऐसा सच में है. मध्य प्रदेश के बुरहानपुर के सरताज फार्म हाउस में चार बकरे हैं जो हर रोज दूध देते हैं. 

Goat Milk: यहां बकरे भी देते हैं दूध, बकरियों की तरह है बनावट; 4 लाख तक कीमत

Male Goat Milk: बकरी के दूध देने की बात से तो हम सब वाकिफ हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है बकरे भी दूध देते हैं. ये सुनने भी कुछ अजीब लग रहा होगा, लेकिन ऐसा सच में है. मध्य प्रदेश के बुरहानपुर के सरताज फार्म हाउस में चार बकरे हैं जो हर रोज दूध देते हैं. 

फार्महाउस में राजस्थान और पंजाब प्रजाति के 4 बकरे हैं. ये बकरे रोजाना करीब 250 ग्राम दूध देते हैं. इनकी शारीरिक बनावट बकरों की तरह है, लेकिन गुप्तांग पर बकरियों की तरह दो थन हैं. इन बकरों की कीमत 52 हजार रुपये से लेकर चार लाख तक है. इन बकरों को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. डॉक्टरों का कहना है कि हार्मोंस में बदलाव के कारण इस तरह के मामले सामने आते हैं. 

राजस्थान से भी आ चुका है ऐसा मामला

बता दें कि कुछ ऐसा ही मामला कुछ साल पहले राजस्थान के धोलपुर से सामने आया था. यहां पर एक बकरा चर्चा का विषय बन गया था क्योंकि यह दूध का उत्पादन करता है, जो एक पशु चिकित्सा सर्जन के अनुसार पशु के भ्रूण चरण में लिंग निर्धारण के दौरान हार्मोनल असंतुलन के कारण होता है. बकरे के मालिक ने कहा, हमने देखा कि बकरे को खरीदने के लगभग छह महीने बाद उसके थन विकसित हुए. जब हमने उसे दुहने की कोशिश की, तो उसने दूध का उत्पादन किया. उन्होंने कहा कि बकरा प्रतिदिन 200-250 ग्राम दूध का उत्पादन कर सकता है. 

एक पशु चिकित्सक ने कहा, गर्भावस्था की अवधि के दौरान भ्रूण के लिंग निर्धारण के समय, यदि पुरुष और महिला दोनों लिंग निर्धारण हार्मोन मां में समान रूप से संतुलित होते हैं, तो यह पुरुष और महिला दोनों जननांगों और द्वितीयक यौन चरित्रों को विकसित करता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news