Ramcharitmanas: रामचरितमानस बना दुनिया का सबसे लंबा गाना, वाराणसी के इस शख्स ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow11711209

Ramcharitmanas: रामचरितमानस बना दुनिया का सबसे लंबा गाना, वाराणसी के इस शख्स ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Jagdish Pillai: जगदीश पिल्लई ने 15 हजार चौपाइयों को संगीत से सजाकर उसको दुनिया का सबसे लंबा गाना बना दिया. उनको बधाई देने उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री दयाशंकर मिश्रा भी पहुंचे. इस दौरान उन्होंने खुद भी रामचरितमानस के इस गीत को सुना.

Ramcharitmanas: रामचरितमानस बना दुनिया का सबसे लंबा गाना, वाराणसी के इस शख्स ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Ramcharitmanas Song: बीते दिनों देश में रामचरितमानस को लेकर खूब विवाद हुआ था. लेकिन रामचरितमानस को लेकर ही एक शख्स ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. ये शख्स हैं वाराणसी के रहने वाले डॉक्टर जगदीश पिल्लई. कमाल की बात है कि इनके नाम पहले ही 5 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हैं. करीब 138 घंटे, 41 मिनट और 2 सेकंड में जगदीश पिल्लई ने रामचरितमानस को गाया और विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इस तरह आधिकारिक तौर पर रामचरितमानस दुनिया का सबसे लंबा गाना बन गया है.

जगदीश पिल्लई ने 15 हजार चौपाइयों को संगीत से सजाकर उसको दुनिया का सबसे लंबा गाना बना दिया. उनको बधाई देने उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री दयाशंकर मिश्रा भी पहुंचे. इस दौरान उन्होंने खुद भी रामचरितमानस के इस गीत को सुना.

गौरतलब है कि पेशे से जगदीश पिल्लई रिसर्चर और लेखक हैं. वह पहले भी कई फील्ड्स में विश्व कीर्तिमान बना चुके हैं. लेकिन ये वर्ल्ड रिकॉर्ड जरा खास है. उन्होंने 138 घंटे, 41 मिनट और 2 सेकंड  रामचरितमानस का गाना बना लिया है, जिसके बाद यह दुनिया का सबसे लंबा गाना बन गया है. गिनीज बुक की भी इस पर मुहर लग गई है.

अब तक सबसे लंबे गाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के एक म्यूजिक बैंड के नाम था, जो 115 घंटे और 45 मिनट का था. इसी रिकॉर्ड को डॉ पिल्लई ने तोड़ दिया है. 

कैसे शुरू हुआ सफर

दरअसल जगदीश पिल्लई ने कोरोना काल में इस गाने को लयबद्ध करना शुरू किया था. लेकिन बीच में इसको रोकना पड़ा. इसके बाद उन्होंने खुद गाने को लयबद्ध करना शुरू किया. इसके बाद तमाम औपचारिकताएं पूरी करने के बाद करीब 10 दिन पहले उन्होंने गिनीज बुक को रिकॉर्ड सौंपा. भगवान राम को आदर्श बताते हुए पिल्लई ने कहा कि वह उनसे बहुत प्रभावित हैं. पिल्लई के मुताबिक, करीब 50 घंटे में उन्होंने पूरी रामायण गा ली थी. लेकिन रिकॉर्ड बनाने के लिए उन्होंने 15 हजार श्लोकों, चौपाइयों, छंदों और भजन को गाया, जिसके बाद यह 138 घंटे, 41 मिनट और 2 सेकंड में तैयार हुआ. 

 

Trending news