Khelo India Winter Games में एकलव्य जगल का कमाल, जीते दो गोल्ड मेडल
Advertisement
trendingNow11579232

Khelo India Winter Games में एकलव्य जगल का कमाल, जीते दो गोल्ड मेडल

Khelo India Winter Games 2023: खेलो इंडिया विंटर गेम्स 2023 के तीसरे सीजन में एकलव्य जगल (Eklavya Jagal) ने कमाल किया है और शॉर्ट-ट्रैक आइस स्केटिंग इवेंट में दो गोल्ड मेडल अपने नाम किया है.

Khelo India Winter Games में एकलव्य जगल का कमाल, जीते दो गोल्ड मेडल

Eklavya Jagal: खेलो इंडिया विंटर गेम्स 2023 (Khelo India Winter Games 2023) के तीसरे सीजन में एकलव्य जगल (Eklavya Jagal) ने कमाल किया है और शॉर्ट-ट्रैक आइस स्केटिंग इवेंट में दो गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा के दसवीं कक्षा के छात्र एकलव्य ने जम्मू और कश्मीर में गुलमर्ग में 10 से 14 फरवरी तक खेले गए तीसरे खेलो इंडिया विंटर गेम्स 2023 में 15-19 वर्ष आयु वर्ग में दमदार प्रदर्शन करते हुए शॉर्ट ट्रैक आइस स्केटिंग इवेंट में 2 गोल्ड मेडल जीते हैं.

एकलव्य ने 8 राज्यों के स्केटर्स को दी मात

एकलव्य जगल (Eklavya Jagal) ने 8 अलग-अलग राज्यों के 28 स्केटर्स को टक्कर दी और दो गोल्ड मेडल जीतकर बड़ा कारनामा किया. बता दें कि एकलव्य जगल ने पहली बार खेलो इंडिया विंटर गेम्स (Khelo India Winter Games) में हिस्सा लिया था और पहली बार में 2 गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया.

खेलो इंडिया के तीसरे सीजन में 1500 एथलीट्स ने लिया हिस्सा

खेलो इंडिया विंटर गेम्स 2023 (Khelo India Winter Games 2023) के तीसरे सीजन में देशभर के 1500 से अधिक एथलीट्स ने 11 शीतकालीन खेलों में भाग लिया. खेलो इंडिया विंटर गेम्स 2023 में अल्पाइन स्कीइंग, कर्लिंग, बोब्स्ले, स्केलेटन, स्नोशू, नॉर्डिक स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग, स्की पर्वतारोहण, आइस स्केटिंग, आइस हॉकी और बैंडी जैसे खेल शामिल थे.

पिछले 7 सालों से मेडल जीत रहे हैं एकलव्य

एकलव्य जगल (Eklavya Jagal) पिछले 7 सालों से लगातार नेशनल शॉर्ट ट्रैक आइस स्केटिंग चैंपियनशिप में मेडल जीत रहे हैं. इसके अलावा एकलव्य ने कई इंटरनेशनल आइस स्केटिंग चैंपियनशिप में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है. एकलव्य ने जनवरी 2020 में सिंगापुर में आयोजित साउथ ईस्ट एशिया ओपन ट्रॉफी में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था.

अक्टूबर 2018 में एकलव्य ने ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में ओ'ब्रायन ग्रुप एरिना डॉकलैंड्स में ऑस्ट्रेलियन ओपन शॉर्ट ट्रैक स्पीड स्केटिंग चैंपियनशिप में मिडगेट आयु वर्ग के तहत 500 मीटर फाइनल में तीसरा स्थान हासिल किया था. एकलव्य युवा ओलंपिक 2024 और 2026 के शीतकालीन ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की तैयारी कर रहे हैं और अपने सपने को पूरा करने के लिए कठिन प्रशिक्षण ले रहे हैं. वह सुबह के फिटनेस ट्रेनिंग के लिए रोजाना सुबह 4.30 बजे उठते हैं और 7-8 किलोमीटर रनिंग करते हैं. इसके बाद कड़ी एक्सरसाइज और फिर स्केटिंग प्रैक्टिस करते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news