Chanakya Niti: घर में ज्‍यादा समय तक नहीं टिकता ऐसा पैसा, गरीबी के साथ लाता है बड़े संकट
Advertisement
trendingNow12200531

Chanakya Niti: घर में ज्‍यादा समय तक नहीं टिकता ऐसा पैसा, गरीबी के साथ लाता है बड़े संकट

Chanakya niti for money: महान अर्थशास्‍त्री और मार्गदर्शक आचार्य चाणक्‍य ने धन को लेकर कई महत्‍वपूर्ण बातें कही हैं. चाणक्‍य नीति के कई सूत्र धनवान बनने के साथ-साथ कमाई के तरीकों को लेकर अहम सीख देते हैं. 

Chanakya Niti: घर में ज्‍यादा समय तक नहीं टिकता ऐसा पैसा, गरीबी के साथ लाता है बड़े संकट

चाणक्य नीति: आचार्य चाणक्‍य द्वारा लिखा गया नीति शास्‍त्र चाणक्‍य नीति के नाम से मशहूर है. चाणक्‍य नीति में बताया गया है कि धनवान बनने के लिए व्‍यक्ति को क्‍या करना चाहिए. साथ ही धन कमाने के तरीकों और धन के उपयोग को लेकर भी महत्‍वपूर्ण बातें बताई गई हैं. चाणक्‍य नीति के अनुसार धन कमाने के कुछ तरीके ऐसे हैं, जो धन की देवी मां लक्ष्‍मी समेत अन्‍य देवी-देवताओं को नाराज कर देते हैं, जिससे ऐसा धन व्‍यक्ति के पास ज्‍यादा समय तक नहीं टिकता है. व्‍यक्ति कुछ समय तक तो उस धन-दौलत का आनंद लेगा लेकिन समय बीतने के साथ वो ना केवल गरीब हो जाएगा, बल्कि उसका जीवन कई समस्‍याओं से ग्रस्‍त हो जाएगा. लिहाजा जातक को हमेशा अमीर बने रहने के लिए कमाई करने के तरीके का भी ध्‍यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं कि किन तरीकों से कमाया धन जल्‍द साथ छोड़ देता है. 

जल्‍द साथ छोड़ देता है ऐसा पैसा 

चाणक्य कहते हैं कि ऐसा पैसा ज्यादा से ज्यादा कुछ सालों तक ही आदमी के पास रह सकता है. जल्‍द ही वह पैसा नष्‍ट हो जाता है और व्‍यक्ति दरिद्रता, दुख में डूब जाता है. 

अन्‍याय-अनैतिकता से कमाया गया धन: आचार्य चाणक्य कहते हैं कि ऐसा धन जो अन्याय या अनैतिकमा से कमाया गया हो, वह व्‍यक्ति के पास ज्‍यादा समय तक नहीं ठहरता है. गलत तरीकों से कमाया गया धन व्‍यक्ति को तेजी से अमीर जरूर बना देता है लेकिन ऐसा पैसा कुछ साल तक ही उसके पास रहता है. उसके बाद तो वह पैसा मूलधन और ब्‍याज समेत नष्‍ट हो जाता है. ऐसा पैसा जातक के मान-सम्‍मान को तो खत्‍म करता ही है, उसे और उसके परिवार को कभी ना खत्‍म होने वाला दुख भी देता है. ऐसा व्‍यक्ति किसी बड़ी बीमारी, दुर्घटना या ऐसे ही संकट का शिकार हो जाता है. 

चोरी का धन: चोरी करके या छल करके कमाया पैसा भी ज्‍यादा समय तक साथ नहीं रहता है. खासतौर पर महिला, बच्‍चे या बुजुर्ग का शोषण करके कमाया धन व्‍यक्ति पर दुखों का पहाड़ तोड़ देता है. देवी-देवता उससे नाराज हो जाते हैं और उसे अच्‍छे कर्मों का भी फल नहीं मिलता है. ऐसा धन किसी ना किसी तरीके से जल्‍द ही नष्‍ट हो जाता है. साथ ही ऐसे घरों में कभी खुशहाली नहीं रहती है. घर के लोग नशे या गलत कार्यों में लगकर अपना जीवन बर्बाद कर लेते हैं. 

हमेशा बढ़ता जाता है ऐसा धन 

वहीं ईमानदारी, मेहनत और नैतिक तरीके से कमाया गया पैसा हमेशा बढ़ता जाता है. साथ ही जो व्‍यक्ति अपनी कमाई का कुछ हिस्‍सा जरूरतमंदों की मदद और धर्म-कर्म में लगाए उसके घर में हमेशा धन के भंडार भरे रहते हैं. वह धन-दौलत के साथ-साथ मान-सम्मान भी पाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news