साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण, अमेरिका के कुछ हिस्सों में अंधेरा; जानिए दुनिया में कहां-कहां दिखा?
Advertisement
trendingNow12194882

साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण, अमेरिका के कुछ हिस्सों में अंधेरा; जानिए दुनिया में कहां-कहां दिखा?

Surya Grahan 8 April 2024: साल का पहला सूर्य ग्रहण लग गया है. यह सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार रात 9 बजकर 12 मिनट पर शुरू हो गया है. यह बीते 50 साल से ज्‍यादा समय में सबसे लंबा सूर्य ग्रहण है. 

साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण, अमेरिका के कुछ हिस्सों में अंधेरा; जानिए दुनिया में कहां-कहां दिखा?

8 April 2024 Grahan Time in India Sutak Time: 8 अप्रैल यानी आज साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण लग गया है. यह पूर्ण सूर्य ग्रहण है और 54 साल बाद इतना लंबा सूर्य ग्रहण लग रहा है. इस सूर्य ग्रहण के चलते धरती के कुछ हिस्‍सों पर घुप्‍प अंधेरा छा गया है. इसके चलते खगोलप्रेमियों के साथ-साथ आम लोगों में भी इस सूर्य ग्रहण को देखने को लेकर भारी उत्‍साह है. आइए जानते हैं इस सूर्य ग्रहण का कहां कितना प्रभाव पड़ा.

देखें वीडियोः 

भारत में सूर्य ग्रहण का असर

यह सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार रात 9 बजकर 12 मिनट पर शुरू हुआ और देर रात 2 बजकर 22 मिनट पर समाप्‍त होगा. यह सूर्य ग्रहण भारत में रात में लग रहा है, लिहाजा भारत में यह दिखाई नहीं देगा और इसका सूतक काल भी मान्‍य नहीं होगा. 

यह भी पढ़ें: सूर्य ग्रहण कब लगता है? जानिए इसका वैज्ञानिक और धार्मिक कारण

इन जगहों पर दिखाई दिया सूर्य ग्रहण 

यह सूर्य ग्रहण अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको और उत्तरी अमेरिका के अन्य हिस्सों में दिखेगा. इस सूर्य ग्रहण का सबसे ज्‍यादा प्रभाव उत्तरी अमेरिका में रहेगा और वहां लोग इस दुर्लभ खगोलीय घटना का आनंद उठा ले पाएंगे. अमेरिका के कुछ राज्‍यों समेत दुनिया के कुछ हिस्‍सों जहां सूर्य ग्रहण के चलते कुछ समय के लिए दिन में ही 'रात' हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: 54 साल बाद लग रहा ऐसा सूर्य ग्रहण, इन 3 राशियों पर टूटेगा कहर

सूर्य ग्रहण के कारण दिन में हो गई रात 

8 अप्रैल की रात लग रहे सूर्य ग्रहण की जद में पृथ्वी के कुछ हिस्से रहेंगे. वैसे यह सूर्य ग्रहण 5 घंटे 10 मिनट का है और बीते 54 वर्ष में सबसे लंबा सूर्य ग्रहण है. इससे पहले 1970 में इतना लंबा सूर्य ग्रहण लगा था. लेकिन पूर्ण सूर्य ग्रहण 4 मिनट 28 सेकंड का होगा. नासा के अनुसार पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान अमेरिकी राज्य टेक्सास का Dallas शहर, अमेरिकी राज्य अर्कांसस का लिटिल रॉक शहर, अमेरिकी राज्य ओहायो का क्लीवलैंड शहर कुछ मिनटों के लिए अंधेरे में डूब गए. इसके अलावा न्‍यूयॉर्क में भी पूर्ण सूर्य ग्रहण के कारण अंधेरा छा गया. 

Trending news