1 ओवर में 35 रन: टीम इंडिया के घातक गेंदबाज के सामने रोहित-विराट फेल, बना दिया था महारिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow12422158

1 ओवर में 35 रन: टीम इंडिया के घातक गेंदबाज के सामने रोहित-विराट फेल, बना दिया था महारिकॉर्ड

Test Cricket Record: टेस्ट क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जिसके बारे में लोगों को काफी पता होता है. टेस्ट में भारत के खिलाड़ियों ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं. विराट कोहली, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन जैसे प्लेयर्स ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई है.

1 ओवर में 35 रन: टीम इंडिया के घातक गेंदबाज के सामने रोहित-विराट फेल, बना दिया था महारिकॉर्ड

Test Cricket Record: टेस्ट क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जिसके बारे में लोगों को काफी पता होता है. टेस्ट में भारत के खिलाड़ियों ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं. विराट कोहली, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन जैसे प्लेयर्स ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई है. बल्लेबाजी में तो भारत के नाम कई बड़े रिकॉर्ड हैं. सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं. रोहित भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने के करीब हैं. कोहली ने 29 शतक लगा लिए हैं. वह एक शतक और लगाते हैं तो डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ सकते हैं.

टेस्ट क्रिकेट का अजीब रिकॉर्ड

हम एक ऐसे रिकॉर्ड के बारे में आपको यहां बता रहे हैं जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे. बल्लेबाजी का यह रिकॉर्ड किसी सुपरस्टार बैटर के नाम नहीं है. यह एक गेंदबाज के नाम है, जिसने इंग्लैंड के गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए थे. विराट कोहली, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत जैसे स्टार भी ऐसा नहीं कर पाए हैं. क्या आप जानते हैं कि टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन कौन से बल्लेबाज ने बनाए हैं?

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: टेस्ट टीम का ऐलान, किसे कुर्बान करेंगे कप्तान रोहित? अब Playing 11 में चुने जाएंगे ये खतरनाक खिलाड़ी

बुमराह ने किया था कमाल

टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड एक भारतीय के नाम है. यह रिकॉर्ड भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए एक रोमांचक मैच में बना था. दरअसल, साल 2022 में भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में एक ओवर में 35 रन बटोर कर इतिहास रच दिया था. यह एक अविश्वसनीय उपलब्धि थी. बुमराह का यह रिकॉर्ड अब तक कायम है. इसे कोई तोड़ नहीं पाया है.

ये भी पढ़ें: IND vs BAN Test: टीम इंडिया से बाहर हो गए 4 प्लेयर, BCCI ने दूध में पड़ी मक्खी की तरह निकाला बाहर

स्टुअर्ट ब्रॉड की कर दी थी कुटाई

बुमराह ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 29 रन खुद बनाए और बाकी के 6 रन अतिरिक्त के रूप में आए. उन्होंने महान बल्लेबाज ब्रायन लारा के रिकॉर्ड को तोड़ा था. लारा ने ने साउथ अफ्रीका के लेफ्ट आर्म स्पिनर रॉबिन पीटरसन के एक ओवर में 28 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज जॉर्ज बेली ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के एक ओवर में 28 रन ठोक दिए थे. साउथ अफ्रीका के केशव महाराज ने जो रूट के एक ओवर में 28 रन बटोरे थे.

ये भी पढ़ें: Shocking: बुमराह से छिन गई टेस्ट की उपकप्तानी? BCCI के फैसले से मचा तूफान, अचंभे में फैंस

टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज

जसप्रीत बुमराह (भारत): 35 रन
ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज): 28 रन
जॉर्ज बेली (ऑस्ट्रेलिया): 28 रन
केशव महाराज (दक्षिण अफ्रीका): 28 रन
शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान): 27 रन.

Trending news