VIDEO : आशीष नेहरा ने खुद बताया, शरीर का कौन सा हिस्सा बचा है ऑपरेशन से!
Advertisement

VIDEO : आशीष नेहरा ने खुद बताया, शरीर का कौन सा हिस्सा बचा है ऑपरेशन से!

अपने क्रिकेट के शुरुआती दिनों के बारे में आशीष नेहरा ने अपनी और वीरेंद्र सहवाग की दोस्ती के भी कई राज भी खोले.

आशीष नेहरा ने खुद बताया अपना हाल (File Photo)

नई दिल्ली : भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने आधिकारिक तौर पर संन्यास लेने की पुष्टि कर दी है. नेहरा ने हाल ही में बताया कि, एक नवंबर को दिल्ली के फिरोज शाह कोटला में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाला टी-20 मैच उनके करियर का आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच होगा. नेहरा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले तीसरे टी-20 मैच से पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा, "मैंने टीम प्रबंधन और चयन समिति से अपने संन्यास लेने के बारे में बात कर ली है. न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाला मैच दिल्ली में है.  आपको घरेलू दर्शकों के सामने खेल को अलविदा कहने का इससे बेहतर मौका नहीं मिलेगा.''  

  1. आशीष नेहरा ने पहला मैच 1999 में श्रीलंका के खिलाफ के खेला था
  2. आशीष नेहरा आखिरी मैच एक नवंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेंगे 
  3. आशीष नेहरा 38 साल की उम्र तक 12 सर्जरी हो चुकी हैं

एक ऐसा खिलाड़ी जो अजहर से लेकर कोहली की कप्तानी में भी खेल रहा है

बता दें कि 38 साल के आशीष नेहरा का करियर चोटों से काफी प्रभावित रहा है. उन्होंने अपने करियर में कुल 12 सर्जरी कराई हैं. नेहरा ने कई बार टीम से बाहर जाने के बाद वापसी की है. 2016 में उनके द्वारा की गई वापसी के बाद से उन्होंने खेल के छोटे प्रारूप में टीम को काफी कुछ दिया. चोटों से वापसी करते हुए ही उन्होंने 2011 विश्व कप टीम में जगह बनाई थी और टीम को विजेता बनाने में रोल निभाया था. वह पिछले साल टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे. 

38 साल के आशीष नेहरा ही नहीं, इन दिग्गजों ने भी दी क्रिकेट में उम्र को मात

नेहरा के संन्यास लेने की खबर के बाद से उनका एक इंटरव्यू वायरल हो रहा है. इस इंटरव्यू में नेहरा ने अपनी जिंदगी से जुड़े कई मजेदार राज खोले हैं. नेहरा ने इस इंटरव्यू में खुद अपना हाल सुनाया है. हालांकि, लगातार चोटों के कारण नेहरा को अपने कुल 18 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में उन्‍हें भारत के लिए ज्‍यादा मैच खेलने का मौका नहीं मिल पाया है. वह अपनी चोटों की वजह से लगातार टीम इंडिया से अंदर-बाहर होते रहे हैं. 

आशीष नेहरा के ये 5 बेहतरीन स्पैल, जो हमेशा किए जाएंगे याद

मशहूर टीवी एंकर गौरव कपूर को उन्‍होंने एक इंटरव्‍यू में अपनी चोटों और अपनी जिंदगी से जुड़े मजेदार वाकयों के बारे में बताया. 'ब्रेकफास्‍ट विद चैंपियंस' नाम के इस इंटरव्‍यू में आशीष ने कई सवालों के जवाब बेहद ही मजेदार अंदाज में दिए हैं. नेहरा के इस इंटरव्यू को अब तक लाखों लोग देख चुके हैं.

आशीष नेहरा के मोबाइल का ये राज चौंकाएगा भी और हंसाएगा भी, खुद ही किया खुलासा

इंटरव्यू के दौरान गौरव ने नेहरा से कई सवाल किए, जिनके जवाब उन्होंने काफी चुटीले अंदाज में दिए. नेहरा की चोटों के बारे में पूछने पर उन्होंने बताया कि, अब तक उनके 12 ऑपरेशन हो चुके हैं. घुटने, एंकल, एलबो, हेमस्ट्रिम ...शरीर के लगभग हर हिस्‍से का ऑपरेशन हो चुका हूं.' जब गौरव ने पूछा कि शरीर का ऐसा कौन का हिस्‍सा है जिसका ऑपरेशन नहीं हुआ है तो नेहरा ने मजाकिया अंदाज में जीभ दिखा दी और कहा- यही है जिसका ऑपरेशन नहीं हुआ है.

अपने क्रिकेट के शुरुआती दिनों के बारे में आशीष ने अपनी और सहवाग की दोस्ती के राज भी खोले. उन्होंने बताया कि, किस तरह वह और वीरेंद्र सहवाग स्‍कूटर पर बैठकर क्रिकेट की प्रैक्टिस के लिए जाते थे. वीरेंद्र नजफगढ़ में रहते थे और मुझे कोटला मैदान ले जाने के लिए स्‍कूटर लेकर दिल्‍ली कैंट तक आते थे. 

उन्होंने बताया कि जाते समय स्‍कूटर सहवाग चलाते थे और वह उनके किट बैग पर सिर रखकर पीछे सोता था. वापस लौटते समय स्‍कूटर चलाने की बारी उनकी होती थी और सहवाग किट बैग पर सिर रखकर सोते थे. 

नेहरा ने यह भी बताया कि वह शुरू से काफी आलसी थे. जब भी सहवाग उनके घर आते थे तो वह अधितर सोते हुए ही मिलते थे. जागने के बाद वह जल्दी-जल्दी तैयार होते थे और जब उनकी मां उनके लिए दूध मेज पर रखकर चली जाती थीं तो सहवाग उस दूध को पी जाते थे. 

गौरतलब है कि नेहरा इस समय ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही तीन टी-20 मैचों की सीरीज का हिस्सा हैं. सीरीज इस समय 1-1 से बराबर है और तीसरा मैच निर्णायक होगा. हालांकि नेहरा को अभी तक खेलने का मौका नहीं मिला है. 

नेहरा ने 1999 में दिसंबर में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था. हालांकि वह टेस्ट क्रिकेट ज्यादा नहीं खेल पाए. उनके खाते में सिर्फ 17 टेस्ट मैच हैं जिसमें उन्होंने 44 विकेट लिए हैं. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच रावलपिंडी में पाकिस्तान के खिलाफ 2004 में खेला था. 

वनडे में नेहरा ने भारत के लिए 120 मैच खेले हैं और 157 विकेट लिए हैं. जिम्बाब्वे के खिलाफ 2001 में हरारे में अपना पहला मैच खेलने वाले नेहरा ने अपना आखिरी वनडे 2011 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ 30 मार्च को खेला था. 

नेहरा को 2003 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में छह विकेट लेने के लिए जाना जाता है. इस मैच में उन्होंने इंग्लैंड की कमर तोड़ दी थी और भारत को जीत दिलाई थी. इस विश्व कप में नेहरा, जहीर खान और जवागल श्रीनाथ की तिकड़ी ने भारत को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की थी. 

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Trending news