'किंग' की ऐसी-तैसी...अब तो टीम से बाहर निकालने की आ गई नौबत, प्लेइंग-11 से OUT होंगे बाबर आजम?
Advertisement
trendingNow12470773

'किंग' की ऐसी-तैसी...अब तो टीम से बाहर निकालने की आ गई नौबत, प्लेइंग-11 से OUT होंगे बाबर आजम?

Babar Azam Pakistan vs England playing XI: बाबर आजम का नाम पाकिस्तानी क्रिकेट में इतना बड़ा है कि हाल के दिनों में उनकी तुलना भारत के दिग्गज विराट कोहली से होने लगी थी. अब वक्त बदल गया है. बाबर के सितारे बुलंदी पर नहीं हैं. वह अपने करियर के सबसे बुरे फॉर्म में चल रहे हैं.

'किंग' की ऐसी-तैसी...अब तो टीम से बाहर निकालने की आ गई नौबत, प्लेइंग-11 से OUT होंगे बाबर आजम?

Babar Azam Pakistan vs England playing XI: बाबर आजम का नाम पाकिस्तानी क्रिकेट में इतना बड़ा है कि हाल के दिनों में उनकी तुलना भारत के दिग्गज विराट कोहली से होने लगी थी. अब वक्त बदल गया है. बाबर के सितारे बुलंदी पर नहीं हैं. वह अपने करियर के सबसे बुरे फॉर्म में चल रहे हैं. नौबत तो यहां तक आ गई है कि अब उन्हें प्लेइंग-11 से आउट करने की बात होने लगी है. उन्हें पाकिस्तान में उनके फैंस 'किंग' कहते हैं, लेकिन लगता है कि इस 'किंग' को अब बेइज्जत करके टीम से बाहर किया जाएगा. बाबर को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से बाहर किया जा सकता है. यह मुकाबला मुल्तान में 15 अक्टूबर से खेला जाएगा.

सेलेक्टर्स की मीटिंग में हुआ बड़ा फैसला

मुल्तान में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में पारी की करारी हार के बाद पाकिस्तान क्रिकेट में बड़े बदलाव हुए हैं. नई सेलेक्शन कमेटी का गठन किया गया है.  पहले टेस्ट में हार के कुछ घंटों के भीतर लाहौर में बैठक हुई थी. इसमें अध्यक्ष मोहसिन नकवी के साथ-साथ पीसीबी द्वारा तीन साल के अनुबंध पर नियुक्त किए गए पांच सलाहकार भी शामिल थे. हार के तुरंत बाद पाकिस्तान के कप्तान शान मसूद ने सार्वजनिक रूप से बाबर का समर्थन कियाथा और उन्हें पाकिस्तान का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कहा था. अब नई सेलेक्शन कमेटी को यह लगता है कि बाबर अगर आराम करते हैं तो उन्हें फायदा होगा. उन्होंने दिसंबर 2022 के बाद 18 पारियो में कोई अर्धशतक नहीं लगाया है.

ये भी पढ़ें: सूर्यकुमार यादव और गौतम गंभीर ने पलटी संजू सैमसन की किस्मत, राजस्थान रॉयल्स के कप्तान ने किया बड़ा खुलासा

शान मसूद ने बाबर को बताया था बेस्ट बैटर

नई सेलेक्शन कमेटी में आकिब जावेद, असद शफीक, पूर्व कप्तान अजहर अली, पूर्व आईसीसी अंपायर अलीम डार, एनालिस्ट हसन चीमा के साथ-साथ कप्तान और कोच भी शामिल हैं. हालांकि, यह समझा जाता है कि न तो मसूद और न ही गिलेस्पी शुक्रवार को सेलेक्शन कमेटी की बैठक का हिस्सा थे. सेलेक्टर्स कप्तान और कोच के साथ-साथ पीसीबी क्यूरेटर टोनी हेमिंग से मिलने के लिए शनिवार को मुल्तान गए. माना जाता है कि शनिवार को हुई बैठक में कुछ सलाहकार बाबर को टीम में रखने के पक्ष में थे, लेकिन बहुमत की राय उन्हें बाहर करने के पक्ष में थी.

ये भी पढ़ें: विराट कोहली और बाबर आजम के क्लब में सूर्यकुमार यादव की एंट्री, हार्दिक पांड्या का ध्वस्त कर दिया रिकॉर्ड

सपाट विकेट पर हुए फेल

यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि बाबर 20 अक्टूबर से शुरू होने वाली कायदे-आजम ट्रॉफी (डोमेस्टिक ट्रॉफी) खेलने के लिए खुद को उपलब्ध कराएंगे या नहीं. बाबर ने 2019 के बाद से इस फर्स्ट क्लास टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लिया है. बाबर इंग्लैंड के खिलाफ सपाट विकेट पर खराब फॉर्म में दिखे और दो पारियों में कुल 35 रन बनाए. 2023 की शुरुआत से लेकर अब तक बाबर ने नौ टेस्ट में 21 से कम का औसत बनाया है. फॉर्म में गिरावट के साथ-साथ कप्तानी में भी उनका समय काफी उतार-चढ़ाव वाला रहा. 2023 में वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के बाहर होने के बाद उन्होंने सभी फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी थी. सिर्फ चार महीने बाद उन्हें टी20 और वनडे की कप्तानी वापस सौंप दी गई. इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम पहले राउंड में आउट हो गई. उसे अमेरिका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. अब इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले उन्होंने दोनों फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी.

ये भी पढ़ें: ​6,6,6,6,6...संजू सैमसन ने दिखाया रौद्र रूप, दशहरा के दिन हैदराबाद में की आतिशबाजी

अबरार और अफरीदी भी हो सकते हैं बाबर

बाबर का बाहर होना ही एकमात्र बदलाव नहीं होगा. अबरार अहमद अभी भी अस्पताल में हैं और उनके ठीक होने की संभावना बहुत कम है. सेलेक्टर्स नोमान अली और साजिद खान के साथ कुछ अन्य स्पिन विकल्पों पर विचार कर रहे हैं. यह भी संभावना है कि अफरीदी दूसरे टेस्ट में नहीं खेलेंगे क्योंकि घुटने की चोट से पहले की फॉर्म में लौटने के लिए उनका संघर्ष जारी है. बाबर का बाहर होना पाकिस्तान क्रिकेट और उसके प्रशंसकों के लिए झटका होगा. अपने हालिया संघर्षों के बावजूद वह पाकिस्तान क्रिकेट में कुछ हद तक सबसे बड़ा नाम बने हुए हैं, जिन्होंने पूरी पाकिस्तान टीम से अलग एक बहुत बड़ा फैन बेस बनाया है.

Trending news