भारत-श्रीलंका सीरीज से पहले जानें ऐसे रिकॉर्ड जो बना सकते हैं टीम इंडिया के खिलाड़ी
Advertisement
trendingNow1351141

भारत-श्रीलंका सीरीज से पहले जानें ऐसे रिकॉर्ड जो बना सकते हैं टीम इंडिया के खिलाड़ी

पहला टेस्ट मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में 16 नवंबर से शुरू होगा. इस सीरीज में टीम इंडिया के साथ साथ कई खिलाड़ी भी नए रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं.

फोटो : Facebook/BCCI

नई दिल्ली : टीम इंडिया के दौरे के लिए पड़ोसी श्रीलंका की टीम भारत आ गई है. यहां वह वनडे और टी20 के अलावा तीन टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेलेगी. इससे पहले जब भारतीय टीम श्रीलंका के दौरे पर गई थी, तो वहां पर उसने श्रीलंका का सूपड़ा साफ कर दिया था. इसके बाद श्रीलंका ने पाकिस्तान के साथ टेस्ट सीरीज खेली थी. इसमें श्रीलंका ने शानदार खेल दिखाते हुए सीरीज अपने नाम की थी. ऐसे में अब हम उम्मीद कर सकते हैं कि श्रीलंका यहां भी अच्छा खेल दिखाएगी और टीम इंडिया के सामने चुनौती देगी.

  1. दाेनों टीमों के बीच कोलकाता में होगा पहला टेस्ट मैच
  2. कोहली और अश्विन बना सकते हैं नए रिकॉर्ड
  3. टीम इंडिया भी 100 जीत का आंकड़ा कर सकती है पार

पहला टेस्ट मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में 16 नवंबर से शुरू होगा. इस सीरीज में टीम इंडिया के साथ साथ कई खिलाड़ी भी नए रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. आइए जानते हैं, इन रिकॉर्ड के बारे में.

100 जीत का कमाल
टीम इंडिया 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में अगर तीनों टेस्ट मैच अपने नाम कर लेती है तो वह घर में ही 100 टेस्ट जीतने का कारनामा कर लेगी. घरेलू मैदान पर 100 जीत हासिल करने वाली वह दुनिया की तीसरी टीम बन जाएगी. इससे पहले ये कारनामा ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीमें कर चुकी हैं. ऑस्ट्रेलिया ने 234 और इंग्लैंड ने अपनी ही जमीन पर 212 मैच जीते हैं.
वहीं भारत की बात करें तो उसने 261 टेस्ट मैच अपनी जमीन पर खेले हैं. इसमें उसने 97 में जीत हासिल की है. 52 टेस्ट मैचों में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है. 111 टेस्ट मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला है. एक मैच टाई रहा है.

इस पत्रकार ने उड़ाया सचिन का मजाक, फैंस ने लगाई क्लास

विराट बना सकते हैं खास रिकॉर्ड
वैसे तो विराट कोहली हर मैच में कोई न कोई रिकॉर्ड बनाते हैं. इस टेस्ट सीरीज में भी उनके पास एक नया रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा. टेस्ट मैचों में कोहली अब तक 4658 रन बना चुके हैं. इस सीरीज में 3 टेस्ट मैचों में उन्हें 6 पारियों में बल्लेबाजी का मौका मिल सकता है. ऐसे में अगर वह 342 रन और बना लेते हैं तो वह टेस्ट मैचों में 5 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे.

अश्विन रच सकते हैं इतिहास
तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में अगर अश्विन 8 विकेट अपने नाम कर लेते हैं तो वह टेस्ट मैचों में दुनिया में सबसे तेज गति से 300 विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे. श्रीलंका के खिलाफ पिछली सीरीज में अश्विन ने 17 विकेट हासिल किए थे. ऐेसे में भारत में खेले जा रहे 3 टेस्ट मैचों में अश्विन के लिए 8 विकेट लेना मुश्किल नहीं होगा. टेस्ट मैचों में अब तक सबसे तेज गति से 300 विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज डेनिस लिली के नाम पर है. उन्होंने ये कारनामा 56 टेस्ट मैचों में किया था. लेकिन अश्विन ये रिकॉर्ड उससे पहले ही अपने नाम कर सकते हैं. अभी अश्विन ने 52 टेस्ट मैचों में 292 विकेट अपने नाम किए हैं.

मॉडल का रोनाल्डो पर सनसनीखेज आरोप, कहा- उसने मुझे सेक्स के लिए यूज किया

दादा का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं कोहली
सौरव गांगुली की गिनती टीम इंडिया के सबसे कामयाब कप्तानों में होती है. यही कारण है कि आज भी दूसरे कप्तानों की तुलना उनसे ही होती है. इस सीरीज में अगर विराट कोहली अपनी टीम को दो टेस्ट मैच जिता देते हैं तो वह दादा को पीछे छोड़ देंगे. कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने अब तक 29 टेस्ट मैच में 19 में जीत दर्ज की है. दादा की कप्तानी में टीम इंडिया ने 47 टेस्ट मैच खेले. इनमें से 21 में जीत दर्ज की.

Trending news