'विराट कोहली और रवि शास्त्री को जाता है मेरे कमबैक का श्रेय'
Advertisement
trendingNow1347963

'विराट कोहली और रवि शास्त्री को जाता है मेरे कमबैक का श्रेय'

2015 वर्ल्डकप के बाद से अब तक भारत 4 नंबर की पोजिशन के लिए तकरीबन 11 लोगों की परीक्षा ले चुका है. ऑस्ट्रेलिया- श्रीलंका ने 9-9 बल्लेबाजों को आजमाया है. 

 विराट कोहली ने की दिनेश कार्तिक की तारीफ (PIC : IANS)

नई दिल्ली : भारत ने अपने हरफनमौला खेल के दम पर बुधवार (25 अक्टूबर) को महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हरा दिया. इसी के साथ तीन वनडे मैचों की सीरीज 1-1 की बराबर पर आ गई है. मुंबई में खेले गए पहले मैच में कीवी टीम ने जीत हासिल करते हुए बढ़त ले ली थी. इस मैच के हीरो रहे भुवनेश्वर कुमार, शिखर धवन और दिनेश कार्तिक. दिनेश कार्तिक ने न्यूजीलैंड सीरीज में कमबैक किया और वह इसमें सफल भी रहे. दिनेश कार्तिक ने 19 साल की उम्र में भारत के लिए विकेटकीपर और बल्लेबाज के तौर पर खेलना शुरू किया. 13 साल बाद भी टीम में उनकी जगह पक्की नहीं हो पाई है. न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम में जगह बनाकर अब वह खुद को साबित करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. 

  1. भारत-न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज
  2. न्यूजीलैंड ने मुंबई वनडे 6 विकेट से जीता 
  3. भारत ने पुणे वनडे 6 विकेट से जीता

2015 वर्ल्डकप के बाद से अब तक भारत 4 नंबर की पोजिशन के लिए तकरीबन 11 लोगों की परीक्षा ले चुका है. ऑस्ट्रेलिया- श्रीलंका ने 9-9 बल्लेबाजों को आजमाया है. महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल और हार्दिक पांड्या को चौथे नंबर पर आजमाया जा चुका है, लेकिन अब तक इस पोजिशन में कोई स्थिरता नहीं आ पाई है. इससे पता चलता है कि भारत के बल्लेबाजी ऑर्डर में नंबर की पोजिशन अब भी एक समस्या बनी हुई है. इस बार न्यूजीलैंड के खिलाफ फिर से नए बल्लेबाज को ट्राई किया गया. न्यूजीलैंड के खिलाफ 4 नंबर के लिए दिनेश कार्तिक को उतारा गया. 

रोहित शर्मा की टीम से खेलता है यह गेंदबाज, मौका मिलते ही कर देता उनका 'शिकार'

पुणे में खेले गए दूसरे वनडे मैच में दिनेश कार्तिक ने खुद को चौथे नंबर की पोजिशन पर सही साबित करके दिखाया. रोहित शर्मा और कप्तान कोहली के आउट होने के बाद मैदान पर आए दिनेश कार्तिक ने मैच में 64 रनों की शानदार पारी खेली, जिसने भारत को 231 रनों के लक्ष्य को पाने में काफी मदद की. मैच के बाद कप्तान कोहली ने भी दिनेश कार्तिक की जमकर तारीफ की. 

तेज गेंदबाज के लिए ड्रीम होता है ऐसा विकेट लेना, देखें भुवी का ये स्पेशल VIDEO

पुणे में अपनी अर्धशतकीय पारी का श्रेय दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली को दिया है. कार्तिक ने मैच के बाद कहा कि, ''कमबैक का सफर अब तक तो काफी अच्छा जा रहा है और मैं और अच्छा करने की कोशिश करुंगा. शायद मुझे थोड़ा वक्त लग जाए, लेकिन मुझे यकीन है कि मैं रन बनाऊंगा. मुझे कमबैक के लिए कई चीजों से लड़ना पड़ा और ये सब आपके अंदर ही होती हैं. आखिर में इसका काफी श्रेय रवि शास्त्री और विराट कोहली को जाता है.”

धोनी ने बनाया नया रिकॉर्ड, कोई भारतीय विकेटकीपर नहीं कर पाया ये कमाल

बता दें कि  कार्तिक को इस सीरीज के लिए टीम में जगह दी गई थी लेकिन मुंबई वनडे में वह कुछ खास नहीं कर सके थे. पुणे वनडे में 64 रनों की पारी खेल कार्तिक ने ना केवल जबरदस्त वापसी की है. 

कार्तिक को इस पारी से काफी आत्मविश्वास मिला है. उन्होंने लगभग 7 साल बाद भारत की जमीन पर अर्धशतक जड़ा है. कार्तिक ने कहा, “मैं बता नहीं सकता कि मुझे कैसा महसूस हो रहा है. मैने अच्छा स्कोर बनाया और इस मैच से मुझे और मैच जीतने का आत्मविश्वास मिला है.” कार्तिक ने भी माना कि खेल बढ़ने के साथ पिच धीमी होती जा रही थी. उन्होंने कहा, “दिन में पिच सही थी, जब गेंद नई थी और सही तरह से बल्ले पर आ रही थी. जब गेंद पुरानी हो गई तो उसे टर्न मिल रहा था.”

PICS : कोहली को दिया था सबसे बड़ा दर्द, अब फ्लॉप हुए तो टीम इंडिया ने ऐसे मनाई खुशी

भारत की तरफ से शिखर धवन और दिनेश कार्तिक ने अर्धशतक जमाये और कोहली ने उनकी भी प्रशंसा की. भारतीय कप्तान ने कहा, ‘‘ शिखर अच्छी बल्लेबाजी कर रहा है. किसी मैच में वह नहीं चल पाता लेकिन वह अच्छी तरह से गेंद हिट कर रहा है. दिनेश ने भी अच्छी बल्लेबाजी की और खुद के लिए और टीम के लिए अच्छे रन जुटाए. हम किसी भी चुनौती के लिए तैयार है. हमने वापसी की बात की थी और हम इसमें सफल रहे. ’’ 

Trending news