Womens T20 World Cup: सेमीफाइनल की टीमें तय, जानें कब और किससे होगा भारत का मुकाबला
Advertisement

Womens T20 World Cup: सेमीफाइनल की टीमें तय, जानें कब और किससे होगा भारत का मुकाबला

ICC Womens T20 World Cup: भारत समेत 4 टीमों ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. इनमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका की टीमें शामिल हैं. 

विकेट लेने के बाद दीप्ति शर्मा के साथ जश्न मनातीं राधा यादव. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप (ICC Womens T20 World Cup) अब अपने अंतिम पड़ाव की ओर है. टूर्नामेंट की सेमीफाइनलिस्ट टीमें तय हो चुकी हैं. सेमीफाइनल मुकाबले पांच मार्च से शुरू होंगे. दोनों सेमीफाइनल एक ही दिन खेले जाएंगे. फिर महिला दिवस के दिन यानी 8 मार्च को फाइनल खेला जाएगा. अब तक सिर्फ तीन टीमें ही वर्ल्ड चैंपियन बन सकी हैं. ऑस्ट्रेलिया ने सबसे अधिक 4 बार विश्व खिताब जीता है. 

  1. भारत टी20 वर्ल्ड कप में पहुंचने वाली पहली टीम है 

    भारत ने टूर्नामेंट में अपने सभी मैच जीत लिए हैं 

    ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, द. अफ्रीका ने 3-3 मैच जीते हैं 

भारतीय टीम ने महिला टी20 वर्ल्ड कप (Womens T20 World Cup 2020) में अब तक सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया है. उसने चार बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश को हराया है. हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम इंडिया टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी है. आइए जानते हैं कि भारत का सेमीफाइनल में किस टीम से मुकाबला हो सकता है. 

यह भी पढ़ें: भारत की महिला क्रिकेटर के मुरीद हुए ब्रेट ली, कहा- बैटिंग देखकर आता है मजा 

महिला टी20 वर्ल्ड कप के शेड्यूल के मुताबिक सेमीफाइनल में ग्रुप ए की पहले नंबर की टीम का मुकाबला ग्रुप बी की दूसरे नंबर की टीम से होगा. भारतीय टीम ग्रुप ए में पहले नंबर पर रही और ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर रहा. यानी, सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला ग्रुप बी की दूसरे नंबर की टीम से होगा. ऑस्ट्रेलिया की टीम ग्रुप बी की पहले नंबर की टीम से भिड़ेगी. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA: न्यूजीलैंड की हार भूल दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी टीम इंडिया, जानें Schedule

महिला टी20 वर्ल्ड कप (Womens T20 World Cup) के ग्रुप दौर के आखिरी दो मुकाबले मंगलवार (3 फरवरी) को होने हैं. मंगलवार को पहले मैच में पाकिस्तान और थाईलैंड की टीमें भिड़ेंगी. दूसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा. वेस्टइंडीज, पाकिस्तान और थाईलैंड की टीमें सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: कोहली की सबसे खराब सीरीज, बोल्ट-शमी के बराबर रन भी नहीं बना पाए

ग्रुप बी से दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड की टीमें सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं. इंग्लैंड की टीम अपने चारों मैच खेल चुकी है और उसके तीन जीत से छह अंक हैं. दक्षिण अफ्रीका की टीम अपने तीनों मैच जीत चुकी है. चूंकि उसे अभी अपना आखिरी मैच खेलना है. इसीलिए टीम की आखिरी रैंकिंग अभी तय नहीं है. अगर दक्षिण अफ्रीकी टीम वेस्टइंडीज को हराती है तो वह पहले स्थान पर पहुंच जाएगी. अगर वह विंडीज से हारती है तो दूसरे नंबर पर रह जाएगी. 

 

अब सेमीफाइनल का गणित बहुत कुछ दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के मुकाबले पर तय है. अगर वह वेस्टइंडीज से जीता तो सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होगा. अगर दक्षिण अफ्रीका को अपने आखिरी मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा तो वह सेमीफाइनल में भारत के सामने होगा. 

Trending news