IND vs NZ: कोहली की सबसे खराब सीरीज, बोल्ट-शमी के बराबर रन भी नहीं बना पाए
Advertisement

IND vs NZ: कोहली की सबसे खराब सीरीज, बोल्ट-शमी के बराबर रन भी नहीं बना पाए

India vs New Zealand: भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा. कप्तान विराट कोहली सीरीज में 40 रन भी नहीं बना सके.

भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज में विराट कोहली का सर्वोच्च स्कोर 19 रन रहा. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: कोहली की कप्तानी वाली ‘विराट ब्रिगेड’ दुनिया की नंबर-1 टेस्ट टीम है. इसीलिए जब वह न्यूजीलैंड दौरे पर पहुंची तो उससे सीरीज जीतने की उम्मीद की जा रही थी. नतीजा उम्मीद के विपरीत रहा. केन विलियम्सन की कप्तानी वाली कीवी टीम ने भारत को दोनों टेस्ट मैच में हरा दिया. भारतीय टीम (Team India) दोनों ही मुकाबलों में जीत के करीब भी पहुंचती नजर नहीं आई. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का प्रदर्शन तो टीम के ओवरऑल प्रदर्शन से भी खराब रहा. वे सीरीज में महज 38 रन बना पाए. 

  1. विराट कोहली टेस्ट सीरीज में 38 रन ही बना सके

    मोहम्मद शमी ने इस सीरीज में 44 रन बनाए

    कीवी पेसर ट्रेंट बोल्ट ने सीरीज में 39 रन बनाए 

मेजबान न्यूजीलैंड ने भारत (India vs New Zealand) को लगातार दो मैचों में हराकर टेस्ट सीरीज 2-0 से जीत ली. यह सितंबर 2018 के बाद पहला मौका है, जब भारत को लगातार दो टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा. भारतीय कप्तान विराट कोहली तो चार पारियों में 9.50 की औसत से महज 38 रन ही बना सके. सीरीज में उनका सर्वोच्च स्कोर 19 रहा. कोहली ने चार पारियों में क्रमश: 2, 19, 3, 14 रन बनाए. 

यह भी पढ़ें: Womens T20 World Cup: सेमीफाइनल की टीमें तय, जानें कब और किससे होगा भारत का मुकाबला

25 खिलाड़ियों में 15वें पर रहे विराट 
भारत-वेस्टइंडीज के बीच खेले गए दो मैचों की सीरीज में 25 खिलाड़ियों को बैटिंग का मौका मिला. विराट कोहली इन खिलाड़ियों की लिस्ट में 15वें नंबर पर रहे. उनसे ज्यादा रन तो स्पेशलिस्ट गेंदबाज के तौर पर खेलने वाले मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) ने भी बना दिए. शमी ने चार पारियों में 44 रन बनाए. उनका औसत 14.66 रहा. बोल्ट ने दो पारियों में 39.00 की औसत से 39 रन बनाए. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA: न्यूजीलैंड की हार भूल दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी टीम इंडिया, जानें Schedule

2017 में भी रहे थे बुरी तरह फ्लॉप 
यह पहला मौका है जब विराट कोहली दो या इससे अधिक मैचों की सीरीज में 40 रन भी नहीं बना पाए. वैसे, साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत में खेली गई टेस्ट सीरीज में भी कोहली बुरी तरह फेल हो गए थे. तब विराट ने पांच पारियों में 46 रन बनाए थे. इस सीरीज में विराट का औसत 9.20 रहा था. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: बुरी तरह फेल होकर भी स्मिथ का रिकॉर्ड तोड़ गए विराट कोहली

टॉम लाथम रहे सबसे सफल
सीरीज में सिर्फ चार बल्लेबाज ही ऐसे रहे, जो 100 की रनसंख्या पार कर पाए. टॉम लाथम सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. उन्होंने 4 पारियों में 40.66 की औसत से 122 रन बनाए. वे एकमात्र बल्लेबाज रहे, जो सीरीज में दो अर्धशतक लगा सके. न्यूजीलैंड के टॉम ब्लंडेल (117) ने भी 100 से अधिक रन बनाए. 

यह भी पढ़ें: भारत की महिला क्रिकेटर के मुरीद हुए ब्रेट ली, कहा- बैटिंग देखकर आता है मजा 

मयंक-पुजारा भी 100 के पार पहुंचे
भारतीय बल्लेबाजों में सिर्फ मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा ही 100 या इससे अधिक रन बना सके. मयंक अग्रवाल ने 102 और पुजारा ने 100 रन बनाए. इन दोनों ही बल्लेबाजों ने एक-एक अर्धशतक लगाए. इन दोनों के अलावा सिर्फ दो भारतीय पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी ही अर्धशतक बनाने में कामयाब रहे. 

विलियम्सन रहे टॉप स्कोरर 
न्यूजीलैंड के कप्तन केन विलियम्सन ने सीरीज का सबसे बड़ा स्कोर बनाया. उन्होंने पहले टेस्ट में 89 रन की पारी खेली. हालांकि, दूसरे टेस्ट में कीवी कप्तान भी फेल रहे. वे इस टेस्ट की दो पारियों में 3 और 5 रन बनाकर आउट हो गए.

Trending news