महिला T20 वर्ल्ड कप: टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंची, न्यूजीलैंड को अंतिम गेंद में हराया
Advertisement

महिला T20 वर्ल्ड कप: टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंची, न्यूजीलैंड को अंतिम गेंद में हराया

ICC Womens T20 World Cup: भारत ने न्यूजीलैंड को 3 रन से हराया. यह टूर्नामेंट में उसकी लगातार तीसरी जीत है.

महिला T20 वर्ल्ड कप: टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंची, न्यूजीलैंड को अंतिम गेंद में हराया

नई दिल्ली: भारतीय महिला टीम ने आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप (ICC Women T20 World Cup) में धमाकेदार प्रदर्शन जारी रखते हुए सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है. भारत ने गुरुवार को न्यूजीलैंड (India Womens vs New Zealand Womens) को 3 रन से हराया. 16 साल की भारतीय ओपनर शेफाली वर्मा (Shafali Verma) को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. यह भारत की टूर्नामेंट में तीसरी जीत है. उसने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश को हराया था. 

महिला टी20 वर्ल्ड कप (Womens T20 World Cup) में गुरुवार को भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) का मुकाबला हुआ. भारत ने मेलबर्न में खेले गए मैच में टॉस हारकर पहले बैटिंग की. उसने शेफाली वर्मा (46) की बेहतरीन पारी की बदौलत 8 विकेट पर 133 रन का स्कोर खड़ा किया. न्यूजीलैंड की टीम इसके जवाब में 6 विकेट पर 130 रन ही बना सकी. भारत टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम है. भारत का अगला मुकाबला 29 मार्च को श्रीलंका से होगा. 

यह भी पढ़ें: T20 वर्ल्ड कप: शेफाली वर्मा लगातार दूसरी बार फिफ्टी चूकीं, पर बना गईं कई रिकॉर्ड

भारतीय बैटिंग की बात करें तो एक बार फिर शेफाली वर्मा टीम की टॉप स्कोरर साबित हुईं. उन्होंने 46 रन बनाए. शेफाली ने 34 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के जमाए. तानिया भाटिया (Taniya Bhatia) ने 25 गेंद में 23 रन बनाए. शेफाली और तानिया को छोड़कर कोई भी भारतीय 20 की रनसंख्या पार नहीं कर सका. राधा यादव ने 14, स्मृति मंधाना ने 11 और जेमिमाह रोड्रिगेज व शिखा पांडे ने 10-10 रन बनाए. न्यूजीलैंड की एमेली केर और रोजमेरी मेयर ने दो-दो विकेट झटके. 

यह भी पढ़ें: भारतीय मूल की विनी ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर को किया बोल्ड, IPL से पहले की सगाई

लक्ष्य का पीछा करने उतरे न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही. उसने 13 रन पर ओपनर रचेल प्रीस्ट (12) का विकेट गंवाया. सोफी डिवाइन (14) और सूजी बेट्स (6) भी जल्दी-जल्दी आउट हो गईं. मैडी ग्रीन (24) और ने केटी मार्टिन (25) ने टीम को संभालने की कोशिश की. इन दोनों ने 43 रन की साझेदारी की. लेकिन इस दौरान टीम पर रनरेट का दबाव बढ़ता चला गया. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा: रोहित-सहवाग के बाद इरफान ने दिया बड़ा बयान, युवी ने कहा- दिल्ली जल रही है...

मैडी ग्रीन रनगति बढ़ाने की कोशिश में राजेश्वरी गायकवाड़ की गेंद पर आउट हुईं. उन्हें तानिया भाटिया ने स्टंप किया. थोड़ी ही देर में केटी मार्टिन को राधा यादव ने जेमिमाह रोड्रिगेज के हाथों कैच करवा दिया. जब केटी आउट हुईं, तब न्यूजीलैंड का स्कोर 16.3 ओवर में 90 रन था.

यह भी पढ़ें: 16 साल की शेफाली T20 वर्ल्ड कप में बरसा रहीं छक्के, ICC ने कहा- सुपरस्टार, देखें VIDEO

ऑस्ट्रेलिया को आखिरी दो ओवर में जीत के लिए 34 रन की जरूरत थी. यह बड़ा लक्ष्य था और भारत की जीत आसान लग रही थी. लेकिन एमिली केर (34) और जेंसन (11) ने 19वें ओवर में 18 रन ठोककर मैच रोमांचक बना दिया. अब न्यूजीलैंड को आखिरी ओवर में 16 रन चाहिए थे. एमिली और जेंसन ने शिखा पांडे के इस ओवर की पहली पांच गेंद में 11 रन बना डाले. अब आखिरी गेंद में न्यूजीलैंड को पांच रन चाहिए थे. शिखा पांडे ने आखिरी गेंद वाइड यॉर्कर फेंकी, जिस पर एक रन ही बन सका. इस तरह न्यूजीलैंड की टीम लक्ष्य से 3 रन दूर रह गई. 

भारतीय टीम टूर्नामेंट के ग्रुप ए में है. इसी ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमें भी हैं. भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश को हराकर 6 अंक के साथ ग्रुप में पहले नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दो-दो अंक के साथ क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं. श्रीलंका और बांग्लादेश का अभी खाता भी नहीं खुला है. 

Trending news