IND vs NZ: न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर रचा इतिहास, ऐसा करने में लग गए 90 साल
Advertisement

IND vs NZ: न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर रचा इतिहास, ऐसा करने में लग गए 90 साल

India vs New Zealand: न्यूजीलैंड ने भारत को पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट से हरा दिया है. यह उसकी 100वीं टेस्ट जीत है. 

IND vs NZ: न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर रचा इतिहास, ऐसा करने में लग गए 90 साल

नई दिल्ली: मेजबान न्यूजीलैंड ने भारत से पहला टेस्ट मैच जीत लिया है. उसने वेलिंगटन में खेले गए इस मैच में भारत (Team India) को सोमवार को 10 विकेट से हराया. इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त ले ली है. यह न्यूजीलैंड (New Zealand) की टेस्ट क्रिकेट में 100वीं जीत है. उसे इस मकाम तक पहुंचने में 90 साल लग गए. भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच अब दूसरा टेस्ट 29 फरवरी से क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा. 

न्यूजीलैंड 100 टेस्ट जीतने वाली दुनिया की सातवीं टेस्ट टीम बन गई है.कीवी टीम 1930 से टेस्ट क्रिकेट खेल रही है. उसने अब तक कुल 441 टेस्ट खेलने पड़े. उसे इनमें से 100 टेस्ट मैचों में जीत मिली है. न्यूजीलैंड अब तक 175 टेस्ट मैच हार चुका है. बाकी 166 मैच ड्रॉ रहे हैं. न्यूजीलैंड के अलावा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और भारत ने 100 टेस्ट मैच जीते हैं. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: कप्तान कोहली ने हार के बाद मानी गलतियां, बताई कहां हो गई चूक

ओवरऑल बात करें तो दुनिया में सबसे अधिक टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने जीते हैं. वह 830 में 393 टेस्ट मैच जीतकर पहले नंबर पर है. इंग्लैंड की टीम 371 जीत के साथ दूसरे नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के अलावा कोई भी टीम 200 से ज्यादा टेस्ट मैच नहीं जीत सकी है. ऑस्ट्रेलिया ने 1951 में 100वां टेस्ट मैच जीता था. तब वह ऐसा करने वाली पहली टीम बनी थी. उसे 100 टेस्ट जीतने के लिए 74 साल लगे थे. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट में भारत को करारी शिकस्त दी, पढ़ें मैच की पूरी रिपोर्ट

भारत पांचवें और पाकिस्तान छठे नंबर पर 
भारत ने 541 में से 157 टेस्ट मैच जीते हैं. वह सबसे अधिक टेस्ट मैच जीतने के मामले में पांचवें नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड के अलावा वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका भी भारत से अधिक टेस्ट मैच जीत चुके हैं. वेस्टइंडीज ने 174 और दक्षिण अफ्रीका ने 165 टेस्ट मैच जीते हैं. पाकिस्तान (Pakistan) 138 टेस्ट मैच जीत चुका है. वह सबसे अधिक टेस्ट मैच जीतने के मामले में छठे नंबर पर है. 

 

दोनों पारियों में सस्ते में सिमटा भारत 
मैच की बात करें तो न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की. उसने भारत को पहली पारी में 165 और दूसरी पारी में 191 रन पर समेट दिया. न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 348 रन बनाए थे. इस तरह उसे पहली पारी में 183 रन की बढ़त मिली थी. भारत को दूसरी पारी में सस्ते में समेटने के बाद न्यूजीलैंड को जीत के लिए 9 रन का लक्ष्य मिला, जो उसने बिना विकेट खोए हासिल कर लिया.

Trending news