मोहम्मद शमी-हसीन जहां केस में BCCI कराएगी मैच फिक्सिंग मामले की जांच

हसीन जहां ने शमी पर आरोप लगाया था कि उन्होंने एक पाकिस्तानी लड़की अलिस्बा से इंग्लैंड के एक बिजनेसमैन मोहम्मद भाई के कहने पर पैसे लिए.

मोहम्मद शमी-हसीन जहां केस में BCCI कराएगी मैच फिक्सिंग मामले की जांच
मोहम्मद शमी और हसीन जहां की ऑडियो की जांच कराएगी बीसीसीआई (फाइल फोटो)

नई  दिल्ली (चंद्र शेखर लूथरा): भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के खिलाफ लगे मैच फिक्सिंग के आरोपों की जांच शुरू करने जा रहा है. सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त की गई कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर (सीओए) ने नीरज कुमार की अध्यक्षता वाली एंटी करप्शन एंड स्कियोरिटी यूनिट (एसीएसयू) से उन आरोपों की जांच करने के लिए कहा है, जो मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन जहां ने लगाए हैं. मोहम्मद शमी पर खुद को धोखा देने और अपने खिलाफ हिंसा का आरोप लगाने वाली हसीन जहां ने शमी पर मैच फिक्सिंग का संगीन आरोप भी लगाया है. हसीन जहां ने शमी पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा था, शमी ने दुबई में पाकिस्‍तान की 'अलिस्‍बा' नाम की एक लड़की से पैसा लिया था. इसमें ‘मोहम्‍मद भाई’ नाम का एक शख्स भी शामिल है. ये शख्स इंग्‍लैंड में रहता है. उन्होंने कहा कि मेरे पास इस मामले में सबूत भी हैं. हसीन जहां ने शमी के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए कहा कि, शमी जब अपनी पत्नी को धोखा दे सकते हैं तो वह देश को भी धोखा दे सकते हैं.

बता दें कि हसीन जहां ने शमी पर आरोप लगाया था कि उन्होंने एक पाकिस्तानी लड़की अलिस्बा से इंग्लैंड के एक बिजनेसमैन मोहम्मद भाई के कहने पर पैसे लिए. डीएनए में छपी एक खबर के मुताबिक, सीओए बुधवार सुबह इस मामले को लेकर सक्रिय हुआ है. उसने दिल्ली पुलिस से उस ऑडियो रिकार्डिंग पर गौर करने के लिए कहा जिसमें कथित तौर पर शमी और उनकी पत्नी के बीच बातचीत है. 

मैच फिक्सिंग के आरोप पर मोहम्मद शमी की सफाई, ऐसा करने से पहले मर जाना पसंद करूंगा

इससे पहले बीसीसीआई ने मोहम्मद शमी के अनुबंध को भी रिन्यू नहीं किया. सीओए ने एसीएसयू से यह अनुरोध किया है कि इस मामले में अगले सात दिनों में रिपोर्ट सौंपी जाए. सीओए ने खासतौर पर तीन चीजों की जांच करने के लिए कहा हैः 

- मोहम्मद भाई और अलिस्बा कौन हैं, उनकी क्या पहचान है? 
- क्या सचमुच कथित मोहम्मद भाई द्वारा कथित अलीश्बा के जरिये पैसा भेजा गया? 
- यदि पैसा भेजा गया तो इस पैसे का मकसद क्या था? यानी यह पैसा किस काम के लिए भेजा गया था? 

हसीन जहां ने मोहम्मद शमी पर फोड़ा 'ऑडियो क्लिप बम', पढ़ें- क्या हुई बातचीत

अखबार ने सीओए के एक पत्र का जिक्र किया है जिसमें कहा गया है, सीओए ऑडियो रिकॉर्डिंग के केवल उस हिस्से से सरोकार रखता है जिसमें बात करने वाले व्यक्ति को शमी बताया गया है और दूसरे व्यक्ति का नाम मोहम्मद भाई बताया जा रहा है. जिसमें मोहम्मद भाई द्वारा अलिस्बा के जरिये पैसे भेजे जाने की बात कही जा रही है.

 मोहम्मद शमी पर बीवी का नया आरोप, मुझे मारकर जंगल में दफनाने की थी तैयारी
 
यह भी अहम बात है कि मंगलवार (13 मार्च 2018) को कोलकाता पुलिस ने बीसीसीआई से दक्षिण अफ्रीका में आखिरी टी-20 के बाद शमी की ट्रेवल डिटेल्स भेजने के लिए कहा है. शमी ने अपना आखिरी मैच जोहानिसबर्ग में तीसरे टेस्ट के रूप में खेला था. इसमें भारत की जीत में शमी का भी योगदान रहा था. 

सीओए ने एसीएसयू को केवल उपरोक्त तीन बिंदुओं पर ही जांच करने की सलाह दी है और कहा है कि वह शमी के खिलाफ लगाए जा रहे अन्य आरोपों के बारे में जब तक कोई जांच न की जाए जब तक ये मामले बीसीसीआई के सामने नहीं आता. 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close