अब ऐसे ही हो पाएगी शमी की केंद्रीय करार में वापसी
Advertisement
trendingNow1381131

अब ऐसे ही हो पाएगी शमी की केंद्रीय करार में वापसी

बीसीसीआई की भ्रष्टाचार निरोधक ईकाई के प्रमुख नीरज कुमार अगर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को बोर्ड की आचार संहिता के तहत किसी अपराध से क्लीन चिट देते हैं तो केंद्रीय करार में उसकी वापसी हो सकती है. 

मोहम्मद शमी के केंद्रीय करार में वापसी पर बीसीसीआई एयूसी  की रिपोर्ट का इंतजार कर रही है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : बीसीसीआई की भ्रष्टाचार निरोधक ईकाई के प्रमुख नीरज कुमार अगर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को बोर्ड की आचार संहिता के तहत किसी अपराध से क्लीन चिट देते हैं तो केंद्रीय करार में उसकी वापसी हो सकती है. ऐसा समझा जाता है कि शमी की पत्नी हसीन जहां द्वारा लगाये गए घरेलू हिंसा के आरोपों की जांच पुलिस कर रही है और बीसीसीआई का इससे कोई सरोकार नहीं है.

  1. ACU रिपोर्ट में निर्दोष पाए जाने पर होगी शमी की वापसी
  2. पत्नी ने शमी के फिक्सिंग में शामिल होने के सबूत दिए थे
  3. शमी की पत्नी हसीन जहां ने उनपर गंभीर आरोप लगाए हैं

बीसीसीआई अधिकारी ने प्रेस ट्रस्ट ने कहा, ‘‘बीसीसीआई की हैंडबुक में क्रिकेटरों के लिये आचार संहिता है जो वित्तीय लेनदेन से संबंधित है. एसीयू सिर्फ मोहम्मद भाई और अलिश्बा से शमी के कथित लेनदेन की जांच कर रहा है. यदि उन्हें इन आरोपों से क्लीन चिट मिल जाती है तो तुरंत केंद्रीय करार में उनकी वापसी होगी.’’ 

उन्होंने साफ तौर पर संकेत दिये कि बीसीसीआई का शमी की निजी जिंदगी से कोई सरोकार नहीं है. यह पूछने पर कि कोलकाता पुलिस अगर शमी को गिरफ्तार करती है तो उन्होंने जवाब दिया, ‘‘यह काल्पनिक स्थिति है. हम यहां बैठकर कयास नहीं लगा सकते. यह हमारा काम नहीं है.पता नहीं जांच में कितना समय लगेगा. समय आने पर देखा जायेगा.’ 

चैम्पियंस ट्रॉफी : 23 जून को एक बार फिर होंगे भारत और पाकिस्तान आमने सामने

गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के प्रशासकों की समिति (सीओए) ने बोर्ड की भ्रष्टाचार रोधी इकाई (एसीयू) के प्रमुख नीरज कुमार को तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी पर उनकी पत्नी हसीन जहां के लगाए भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच करने के निर्देश दिए थे.

मोहम्मद शमी पर खुद को धोखा देने और अपने खिलाफ हिंसा का आरोप लगाने वाली हसीन जहां ने शमी पर मैच फिक्सिंग का संगीन आरोप भी लगाया था. हसीन जहां ने शमी पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा था, शमी ने दुबई में पाकिस्‍तान की 'अलिस्‍बा' नाम की एक लड़की से पैसा लिया था. इसमें ‘मोहम्‍मद भाई’ नाम का एक शख्स भी शामिल है. ये शख्स इंग्‍लैंड में रहता है. उन्होंने कहा, “मेरे पास इस मामले में सबूत भी हैं. हसीन जहां ने शमी के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए कहा कि, शमी जब अपनी पत्नी को धोखा दे सकते हैं तो वह देश को भी धोखा दे सकते हैं.”

क्या विनोद राय की नाराजगी है BCCI पदाधिकारियों के अधिकार छिनने की वजह
 

वहीं इंडियन प्रीमियर लीग  के 11वें सीजन में मोहम्मद शमी दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल पाएंगे या नहीं, इस बात का फैसला भ्रष्टाचार रोधी इकाई (ACU) की रिपोर्ट आने के बाद होगा. आईपीएल गवर्निंग काउंसिल मोहम्मद शमी मामले में नीरज कुमार की रिपोर्ट आने के तक इंतजार करेगी.

शमी को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 3 करोड़ रुपए में खरीदा था
इस मामले में राजीव शुक्ला ने कहा कि, ''सीओए की रिपोर्ट आने तक हम इंतजार करेंगे. एसीयू की जांच के बाद ही हम आईपीएल में शमी के खेलने या नहीं खेलने पर कुछ फैसला लेंगे.'' बता दें कि शमी को दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने नीलामी में 3 करोड़ रुपए में खरीदा था. पत्नी के आरोपों के चलते शमी को बीसीसीआई का सालाना कॉन्ट्रैक्ट भी नहीं मिला है. 

तीन बार की आईपीएल विजेता मुंबई इंडियंस ने टिकटों की बिक्री शुरू की

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बीसीसीआई, आईपीएल से पहले ही यानि तकरीबन 2 हफ्तों के भीतर इस जांच रिपोर्ट को पेश करेगी. इस रिपोर्ट के बाद ही शमी के आईपीएल करियर का फैसला हो पाएगा.

गंभीर आरोप हैं हसीन जहां के शमी पर 
टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी इन दिनों अपनी पत्नी हसीन जहां के साथ विवाद को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं. हसीन जहां ने शमी पर हसीन जहां ने शमी ने पर मारपीट, रेप, हत्या की कोशिश, घरेलू हिंसा और मैच फिक्सिंग जैसे कई गंभीर आरोप लगाए हैं. हसीन जहां ने शमी के खिलाफ केस भी दर्ज करवाया है. हसीन जहां ने मोहम्मद शमी के खिलाफ शारीरिक एवं मानसिक रूप से प्रताड़ित करने और विवाहेतर संबंध रखने की शिकायत दर्ज कराई है. हसीन जहां के लगाए सभी आरोपों से शमी अब तक इंकार करते रहे हैं और लगातार यही कहते रहे हैं कि वह चाहते हैं कि उनके घर का झगड़ा घर में ही सुलझ जाए, लेकिन अब शमी ने भी हसीन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है.

एंटी करप्शन यूनिट ने तीन घंटे तक पूछताछ की
टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी से गुरुवार (15 मार्च) की शाम बीसीसीआई की एंटी करप्शन यूनिट ने तीन घंटे तक पूछताछ की. टीम ने शमी के दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटने के पूरे घटनाक्रम को रिकॉर्ड किया. हालांकि शमी ने इस दौरान दुबई जाने के मामले से अनभिज्ञता जताई. बता दें कि हसीन ने शमी के खिलाफ कथित व्यभिचार और घरेलू हिंसा का आरोप लगाते हुए पुलिस में शिकायत की है.

छह साल में पहली बार श्रीलंका का दौरा करेगी इंग्लैंड क्रिकेट टीम

राय ने कुमार को शमी पर लगे भ्रष्टाचार संबंधी आरोपों की जांच कर एक सप्ताह में रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है. इस पत्र में गौर करने वाली बात यह है कि इसमें कही भी‘ मैच फिक्सिंग’ शब्द का इस्तेमाल नहीं किया गया है. राय ने लिखा, "यह पत्र मोहम्मद शमी के खिलाफ आरोपों से संबंधित विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के संदर्भ में हैं. प्रशासकों की समिति ने उस टेलीफोन बातचीत की रिकॉर्डिंग को सुना है जिसका दावा किया जा रहा कि वह शमी और उनकी पत्नी के बीच बातचीत की है. यह ऑडियो रिकार्डिंग पब्लिक डोमेन में मौजूद हैं.’’ 

भ्रष्टाचार की भी शिकायत की थी  शमी की पत्नी ने
भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन जहां ने अपने पति के खिलाफ अपनी शिकायतों से जुड़े दस्तावेज बीसीसीआई प्रशासकों की समिति के प्रमुख विनोद राय को भेजकर भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच कराने को कहा है. जहां के वकील जाकिर हुसैन ने कहा, ‘‘हमने कोलकाता पुलिस मुख्यालय में दर्ज शिकायत का ब्यौरा और एफआईआर की कापी विनोद राय को भेज दी है.’’ 
(इनपुट भाषा)

Trending news