VIDEO : 'धोनी रिव्यू सिस्टम' ने एक ही मैच में दो बार बदलवाया अंपायर का फैसला
Advertisement
trendingNow1339635

VIDEO : 'धोनी रिव्यू सिस्टम' ने एक ही मैच में दो बार बदलवाया अंपायर का फैसला

एमएस धोनी विकेट कीपिंग करते हुए गेंद को और बल्लेबाज के संपर्क को सही से परखना अच्छी तरह से जानते हैं. चौथे वनडे में भी कप्तान विराट कोहली ने धोनी के इस अनुभव का पूरा लाभ उठाया और फायदा भी हुआ.

धोनी हैं DRS के 'सुपरबॉस', अंपायर को भी मांगनी पड़ी माफी (Screen Grab)

नई दिल्ली : एमएस धोनी ने श्रीलंका के खिलाफ गुरुवार को अपना 300वां वनडे खेला और यह उपलब्धि हासिल करने वाले छठे भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं. धोनी ने इस मैच में 49 रन की नाबाद पारी खेलते हुए वनडे में 73वीं बार नाबाद पारी खेली और वनडे में सबसे ज्यादा बार नाबाद रहने का विश्व रिकॉर्ड बनाया. इसके साथ ही धोनी ने इस मैच में फिर साबित किया कि वे डिसीजन रिव्यू सिस्टम (डीआरएस) के 'सुपरबॉस' हैं. धोनी ने इस एक ही मैच में दो बार अंपायर के फैसले को गलत ठहरा कर दो बार फैसला बदलवाया. कप्तान विराट कोहली 'धोनी रिव्यू सिस्टम' की उपयोगिता जानते हैं और हर मैच में इसका भरपूर लाभ भी उठाते हैं. 

  1. दूसरे वनडे में धोनी ने नाबाद 45 रनों की पारी खेली 
  2. तीसरे वनडे में धोनी ने नाबाद 67 रनों की पारी खेली
  3. चौथे वनडे में धोनी ने नाबाद 49 रनों की पारी खेली

PICS : एक बार फिर DRS के 'बाहुबली' बने महेंद्र सिंह धोनी

मैदान पर धोनी के फैसले ये साबित करते हैं कि उनमें क्रिकेट की समझ कूट-कूट कर भरी हुई है. विकेट से वे कितने भी दूर खड़े हों, लेकिन उनकी आंख और कान हमेशा चौकन्ने रहते हैं.  कहने को तो टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली हैं, लेकिन कहीं न कहीं पूर्व कप्तान धोनी अभी भी अनौपचारिक रूप से कप्तान की भूमिका निभा रहे हैं. श्रीलंका के खिलाफ चौथे वनडे में धोनी ने इसे साबित भी करके दिखाया. 

युवराज को अंपायर ने दे दिया था Out! लेकिन धोनी ने 'रिव्यू किंग' बनकर युवी को 'बचाया'

श्रीलंका के खिलाफ कप्तान विराट कोहली एमएस धोनी के अनुभव का पूरा उपयोग कर रहे हैं. धोनी में क्रिकेट की काफी समझ है. विकेट के पीछे दूर खड़े होकर भी वह काफी चौकन्ने हैं. मौजूदा वन डे सीरीज में कप्तान ‌विराट कोहली ने तीन बार धोनी से पूछकर अंपायर के फैसले को चुनौती दी. बाद में अंपायरों को अपना फैसला बदलना पड़ा. नतीजन धोनी के अनुभव से टीम इंडिया को श्रीलंका के विकेट मिले.

निर्णय लेने में धोनी का कोई सानी है, विशेषकर अपील पर: कोहली

धोनी विकेट कीपिंग करते हुए गेंद को और बल्लेबाज के संपर्क को सही से परखना अच्छी तरह से जानते हैं. चौथे वनडे में भी कप्तान विराट कोहली ने धोनी के इस अनुभव का पूरा लाभ उठाया और फायदा भी हुआ. 

पहला DRS

श्रीलंकाई बल्लेबाजी के दौरान पारी का तीसरा ओवर शार्दुल ठाकर फेंक रहे थे.पहली ही गेंद पर डिकवेला ने चौका लगाया. मगर चौथी बॉल पर डिकवेला के दस्तानों को छूती हुई महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में समा गई. गेंदबाज समेत धोनी ने अपील की लेकिन अंपायर ने नॉट आउट दिया. मगर धोनी ने तुरंत कोहली को कहा ‘आवाज आई है’ … विराट कोहली ने माही पर भरोसा करते हुए रिव्यू मांगा और इसमें मामला साफ हो गया. निरोशन डिकवेला 14 रन बनाकर आउट.

DHoni DRS from Akshay Kokde on Vimeo.

दूसरा DRS

ठीक ऐसा ही वाकया 8वें ओवर में भी देखने को मिला, जब जसप्रीत बुमराह की गेंद दिलशान मुनवीरा के दस्तानों को टच करती हुई धोनी तक पहुंची. कैच की अपील हुई. अंपायर ने इसे नकारा. मगर धोनी के कहने पर फिर से डीआरएस लिया गया और इस बार फिर से श्रीलंकाई बल्लेबाज पवेलियन की ओर रवाना.

धोनी से बिना पूछे विराट ने लिया DRS, बाद में हुआ 'पछतावा' , WATCH VIDEO

बता दें कि भारत ने चौथे वनडे में श्रीलंका को 168 रन से मात देते हुए पांच वनडे मैचों की सीरीज में 4-0 की अजेय बढ़त ले ली है.

Trending news