बाबर आजम की बदौलत पाकिस्तान का विजय आगाज, पहले T20 में वर्ल्ड XI को हराया

पाकिस्तान ने कड़ी सुरक्षा के बीच हुए इंडिपेंडेंस कप के प्रथम टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में विश्व एकादश को 20 रन से हराकर देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बहाल करने की दिशा में एक बड़ा कदम बढ़ाया है. 

 बाबर आजम की बदौलत पाकिस्तान का विजय आगाज, पहले T20 में वर्ल्ड XI को हराया
पाकिस्तान ने इंडिपेंडेंस कप के प्रथम टी20 मैच में विश्व एकादश को हराया (Twitter )

लाहौर : लंबे अरसे बाद अपने देश में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली का जश्न पाकिस्तान ने जीत के साथ मनाया है. पाकिस्तान ने पहले टी-20 मैच में मंगलवार को विश्व एकादश को 20 रनों से मात दी.  गद्दाफी स्टेडियम में मिली इस जीत के साथ उसने तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. विश्व एकादश के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया, लेकिन उसके गेंदबाज पाकिस्तान को बड़ा स्कोर करने से नहीं रोक पाए. पाकिस्तान ने पूरे 20 ओवर खेलने के बाद बाबर आजम के बेहतरीन 86 रनों के दम पर पांच विकेट के नुकसान पर 197 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. विश्व एकादश 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 177 रन ही बना सकी. 

आखिर, क्यों पाकिस्तान में विराट और धोनी को किया जा रहा है याद?

हालांकि, पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही थी और उसने 18 के कुल स्कोर पर फखर जमन (8) के रूप में अपना पहला विकेट खो दिया था, लेकिन दूसरे विकेट के लिए आजम और अहमद शाहजाद (39) ने 122 रनों की साझेदारी कर बड़े स्कोर की नींव रखी. 

अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्लीन स्वीप किया तो हम होंगे विश्व की नंबर 1 टीम

दूसरे विकेट के रूप में शहजाद आउट हुए. उनके जाने के बाद आजम को लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने अपना शिकार बनाया. आजम ने टी-20 में अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाने के लिए 52 गेंदें खेली और 10 चौके और दो छक्के लगाए. 

अंत में शोएब मलिक ने 20 गेंदों में चार चौके और दो छक्कों की मदद से 38 रनों की पारी खेल टीम को बड़े स्कोर के करीब पुहंचाया. वह पांचवें विकेट के रूप में 182 के कुल स्कोर पर आउट हुए. विश्व एकादश के लिए थिसारा पेरारा ने दो विकेट लिए. मोर्ने मोर्कल, बेन कटिंग और ताहिर को एक-एक सफलता मिली. 

विशाल लक्ष्य के सामने तमिम इकबाल (18) और हाशिम अमला (26) ने विश्व एकादश को सधी हुई शुरुआत देते हुए 5.2 ओवरों में 43 रन जोड़े. रूमान रइस ने पहले इकबाल को आउट किया और फिर पांच रन बाद अमला को पवेलियन भेजा. 

विकेटकीपर टिम पेन (25) और कप्तान फाफ डु प्लेसिस (29) ने तीसरे विकेट के लिए 53 रन जोड़ टीम को जीत के करीब ले जाने की कोशिश की, लेकिन 101 के कुल स्कोर पर शादाब खान ने प्लेसिस की पारी का अंत किया. वहीं 108 के कुल स्कोर पर सोहेल खान ने पेन को बाहर भेज दिया. 

विश्व एकादश को यहां से कोई बल्लेबाज जीत नहीं दिला सका और उसे 20 रनों से हार का सामना करना पड़ा. पाकिस्तान के लिए सोहेल, रइस और शादाब ने दो-दो विकेट लिए. एक बल्लेबाज रन आउट हुआ.


ऑटो में बैठकर गद्दाफी स्टेडियम पहुंचे खिलाड़ी (PIC : Reuters)

बता दें कि पाकिस्तान ने कड़ी सुरक्षा के बीच हुए इंडिपेंडेंस कप के प्रथम टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में विश्व एकादश को 20 रन से हराकर देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बहाल करने की दिशा में एक बड़ा कदम बढ़ाया है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टी20 मैच को अंतरराष्ट्रीय दर्जा दिया है. मार्च, 2009 में श्रीलंकाई टीम के बस पर हुए आतंकी हमले के बाद से यह दूसरी बार है जब पाकिस्तान ने किसी अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी की है. हमले में आठ लोग मारे गए थे और सात खिलाड़ी एवं कर्मचारी घायल हो गए.

दूसरा मैच : बुधवार, 13 सितम्बर, भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे

तीसरा मैच : शुक्रवार 15 सितम्बर, भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close