विराट कोहली के गुस्से ने दिखाया असर, अब कम मैच खेलेगी टीम इंडिया
Advertisement
trendingNow1353820

विराट कोहली के गुस्से ने दिखाया असर, अब कम मैच खेलेगी टीम इंडिया

आने वाले दिनों में टीम इंडिया के मैचों की संख्या कम हो जाए या उसे कम दिन मैच खेलने पड़ें. इसका पहला संकेत दिया प्रशासकों की समिति (सीओए) प्रमुख विनोद राय ने.

फाइल फोटो

नई दिल्ली : लगातार क्रिकेट और व्यस्त दौरे से परेशान टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने पिछले दिनों इस मुद्दे पर अपनी नाराजगी खुलकर जाहिर की थी. इस मुद्दे पर उन्हें सौरव गांगुली जैसे कई क्रिकेटर्स का समर्थन भी मिला था. खैर अब विराट श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में टीम की कप्तानी नहीं करेंगे. वह आराम करेंगे और उनकी जगह टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथ में होगी. आने वाले दिनों में टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाने से पहले विराट को ये आराम दिया गया है.

  1. श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में विराट को मिला आराम
  2. खेलने का समय 140 दिन से घटाकर 80 दिन किए जा सकते हैं
  3. बिना आराम के ही दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रवाना होगी टीम इंडिया

अब लगता है कि बीसीसीआई पर विराट के गुस्से का असर दिखा है. हो सकता है आने वाले दिनों में टीम इंडिया के मैचों की संख्या कम हो जाए या उसे कम दिन मैच खेलने पड़ें. इसका पहला संकेत दिया प्रशासकों की समिति (सीओए) प्रमुख विनोद राय ने.

विराट एंड कंपनी को भारी पड़ेंगी टीम मैनेजमेंट की ये 5 गलतियां

सीओए प्रमुख विनोद राय ने व्यस्त कार्यक्रम पर कप्तान विराट कोहली की बात का समर्थन किया. उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर खिलाड़ियों के हितों का ध्यान रखा जायेगा. भारतीय टीम 24 दिसंबर को श्रीलंका के खिलाफ अपनी घरेलू सीरीज खत्म करेगी. फिर 28 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका के लिये रवाना होगीः उन्हें 30 दिसंबर से शुरू होने दो दिवसीय अभ्यास मैच में खेलना है, जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट 5 जनवरी से शुरू होगा.

पैसों के लिए अपने कीमती खिलाड़ियों की बलि नहीं
कोहली ने शिकायत की थी कि व्यस्त कार्यक्रम के कारण दक्षिण अफ्रीका के महत्वपूर्ण दौरे से पहले उन्हें उचित तैयारियों का समय नहीं मिला. विनोद राय ने यहां दिल्ली में एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘मैं कोहली से हमदर्दी रखता हूं. ऐसा हो रहा है. हम जिसे भविष्य दौरा कार्यक्रम कहते हैं, उसे इस तरह का बनाया गया है कि सभी राज्य संघों को मैचों का आयोजन कर राजस्व हासिल करने का मौका मिले. उन्होंने कहा, हम पैसों के लिए अपने कीमती खिलाड़ियों की बलि नहीं चड़ने देंगे. हम सुनिश्चित करेंगे कि अगले साल से तीन प्रारूपों में संतुलन हो.  

VIDEO: कश्मीर पहुंचे महेंद्र सिंह धोनी, भीड़ ने लगाए शाहिद अफरीदी के नारे

उन्होंने कहा, दिल्ली टेस्ट मैच के दौरान खिलाड़ी अपना प्रेजेंटेशन देंगे. इसी समय उनके इस मुद्दे पर ओपिनियन भी सुने जाएंगे. हम टीम के साथ भविष्य के दौरों पर भी बात करेंगे. राय ने कहा कि जैसा टीम का शिड्यूल है, उसे देखते हुए मैचों की संख्या कम करना ही एकमात्र उपाय है. टीम के खिलाड़ियों को आराम न मिलना बड़ा इश्यू है. श्रीलंका दौरे के खत्म होने के बाद सिर्फ दो दिन में टीम इंडिया अफ्रीका दौरे पर चली जाएगी. वहां उसे बिना वार्मअप के मैच खेलना पड़ेगा. राय ने कहा, 2019 से लेकर 2023 तक जो कार्यक्रम बनाया जा रहा है, उसमें हो सकता है हम क्रिकेट खेलने के दिनों को कम कर 140 से 80 कर दें.

हम वाडा के अनुसार ही काम कर रहे हैं
खिलाड़ियों के  अनुबंध के संबंध में राय ने कहा, ‘‘हमारे तीन ग्रेड ए, बी और सी हैं. हमने इसमें बदलाव किया है और एक प्रक्रिया शुरू की है जिसमें हम खिलाड़ियों से संपर्क करते हैं.  हम दो दौर में संपर्क साध चुके हैं और दिल्ली टेस्ट से पहले हम एक हफ्ते  में एक और बातचीत करेंगे. यह सवाल पूछने पर कि  बीसीसीआई नाडा को अपने खिलाड़ियों का डोप टेस्ट करने की  अनुमति क्यों नहीं दे रहा है तो उन्होंने कहा, ‘‘हम डोपिंग में  जरा भी ढिलाई नहीं बरत सकते. जहां तक बीसीसीआई का संबंध है, तो यह आईसीसी की डोपिंग रोधी नीतियों के अनुसार काम करता है जो वाडा के अनुसार है.’

इनपुट : भाषा

Trending news