Rahul Dravid Record: खतरे में राहुल द्रविड़ का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, इंग्लैंड का दिग्गज प्लेयर छोड़ देगा पीछे!
Advertisement
trendingNow12410498

Rahul Dravid Record: खतरे में राहुल द्रविड़ का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, इंग्लैंड का दिग्गज प्लेयर छोड़ देगा पीछे!

Rahul Dravid Record: राहुल द्रविड़ ने भारत के लिए 164 टेस्ट मुकाबलों में 13288 रन बनाए. इस दौरान उनका औसत 52.31 का रहा. द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर में 36 शतक और 63 अर्धशतक लगाए. द्रविड़ को 'मिस्टर भरोसेमंद' कहा जाता है.

 

Rahul Dravid Record: खतरे में राहुल द्रविड़ का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, इंग्लैंड का दिग्गज प्लेयर छोड़ देगा पीछे!

Rahul Dravid Record: भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ के नाम टेस्ट क्रिकेट में कई रिकॉर्ड हैं. वह इस फॉर्मेट के सबसे कंप्लीट प्लेयर्स में एक माने जाते हैं. द्रविड़ ने टेस्ट क्रिकेट में अपना प्रदर्शन हमेशा शानदार रखा. उन्होंने भारत के लिए 164 टेस्ट मुकाबलों में 13288 रन बनाए. इस दौरान उनका औसत 52.31 का रहा. द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर में 36 शतक और 63 अर्धशतक लगाए. द्रविड़ को 'मिस्टर भरोसेमंद' कहा जाता है. उन्होंने अपने करियर में कई बार टीम इंडिया को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकाला.

द्रविड़ के नाम है वर्ल्ड रिकॉर्ड

राहुल द्रविड़ ने इस साल बतौर कोच टी20 वर्ल्ड कप जीता था. उनकी कोचिंग में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज में साउथ अफ्रीका को हराकर टी20 वर्ल्ड कप पर कब्जा किया था. भारत 11 साल बाद कोई आईसीसी टूर्नामेंट जीतने में सफल रहा. द्रविड़ ने बैटिंग की तरह ही कोचिंग में भी कमाल किया. वह बल्लेबाजी के अलावा अपने करियर में फील्डिंग के दौरान भी छाए रहे. स्लिप में उनकी फील्डिंग का कोई जवाब नहीं था. वह टेस्ट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले प्लेयर हैं.

ये भी पढ़ें: क्रिस गेल का 9 साल पुराना महारिकॉर्ड टूटा, रिकॉर्डतोड़ छक्के लगाकर 29 साल का बल्लेबाज बना बादशाह

खतरे में द्रविड़ का रिकॉर्ड

द्रविड़ ने अपने 164 टेस्ट मुकाबलों में 210 कैच लिए. यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. हालांकि, द्रविड़ का यह बेहतरीन रिकॉर्ड अब खतरे में है. इंग्लैंड के दिग्गज प्लेयर जो रूट धीरे-धीरे उनकी ओर बढ़ रहे हैं. जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ अपने करियर का 200वां कैच लिया. वह इस उपलब्धि को हासिल करने वाले दुनिया के चौथे प्लेयर बन गए. उनके अलावा श्रीलंका के महेला जयवर्धने और साउथ अफ्रीका के जैक्स कैलिस भी 200 कैच ले चुके हैं.

ये भी पढ़ें: 'धोनी खुद को आईने में देखें... माफ नहीं करूंगा', युवराज सिंह के पिता ने बहुत कुछ कह दिया

टेस्ट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले प्लेयर

राहुल द्रविड़ (भारत): 164 टेस्ट, 210 कैच.
महेला जयवर्धने (श्रीलंका): 149 टेस्ट, 205 कैच.
जो रूट (इंग्लैंड): 145 टेस्ट, 200 कैच.
जैक्स कैलिस (साउथ अफ्रीका): 166 टेस्ट, 200 कैच.

ये भी पढ़ें: गौतम गंभीर ने चुनी ऑल टाइम इंडिया 11 टीम, इस खूंखार ओपनर को बाहर देख हैरानी में फैंस

दोनों पारियों में लगाया शतक

इंग्लैंड ने लॉर्ड्स में खेले गए तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में श्रीलंका को 190 रन से हरा दिया. इस मुकाबले में जो रूट ने गजब की बल्लेबाजी की और लंकाई गेंदबाजों को जमकर धोया. उन्होंने दोनों पारियों में शतक ठोका. रूट ने पहली पारी में 143 और दूसरी पारी में 103 रन बनाए. हालांकि, इसके बावजूद वह प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड नहीं जीत पाए. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज गस एटकिंसन ने पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में 5 विकेट लिए. इसके अलावा उन्होंने बल्ले से भी कमाल दिखाया और पहली पारी में 115 गेंद 118 रन बनाए. उन्होंने दूसरी पारी में 14 रन बनाए थे.

 

Trending news