'मैदान पर महेंद्र सिंह धोनी भी होते हैं हमारे कप्तान'
Advertisement

'मैदान पर महेंद्र सिंह धोनी भी होते हैं हमारे कप्तान'

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 36 वर्षीय धोनी ने स्पिनर्स की काफी मदद की थी. कुलदीप यादव डेविड वॉर्नर और मार्कस स्टोइनिस की विकेट धोनी की सलाह पर ही ले पाए थे.

धोनी ने 2014 में टेस्ट कप्तानी को अलविदा कह दिया था (FILE PHOTO)

नई दिल्ली : महेंद्र सिंह धोनी के हाथ से कप्तानी बेशक चली गई हो, लेकिन उनके भीतर के कप्तान को आप खत्म नहीं कर सकते. एक बार भी नहीं. कप्तानी विराट कोहली को सौंपने के बाद भी धोनी ने कई बार यह साबित किया है कि मैदान पर कप्तान वही हैं. जिस तरह से वह युवा खिलाड़ियों को गाइड करते हैं और उन्हें दिशा निर्देश देते हैं, वह उनके कप्तानी के रूप को ही दिखाता है.

  1. युजवेंद्र चहल को छोटे कह कर बुलाते हैं धोनी
  2. धोनी मैदान पर युवाओं को गाइड करते हैं 
  3. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धोनी ने स्पिनर्स की काफी मदद की थी

...जब मैच में धोनी भूल गए कि वो अब नहीं रहे कप्‍तान, ले लिया यह अहम फैसला- देखें Video

हाल ही में यजुवेंद्र चहल ने बताया कि किस तरह बिना किसी को पता लगे धोनी युवाओं को निर्देश देते हैं. उन्होंने एक वेबसाइट से बात करते हुए कहा, धोनी भाई अब भी हमारे कप्तान हैं. जब विराट कोहली मिड ऑन या लॉन्ग ऑन पर फील्डिंग कर रहे होते हैं तब हमें किसी ऐसे शख्स की जरूरत होती है जो हमें गाइड कर सके. कोहली के लिए यह संभव नहीं होता कि वह हर बार हमारे पास आएं. ऐसे में धोनी ही हमें गाइड करते हैं. 

VIDEO : धोनी की 'कप्तानी' के बिना नहीं चलता टीम इंडिया का काम, यकीन ना हो तो देख लीजिए

चहल ने बताया कि कि धोनी किस तरह कोहली को अपनी जगह पर ही फील्डिंग करने का इशारा करते हैं. धोनी विराट से कहते हैं, तू वहीं रह मैं देख लूंगा. वास्तव में इससे समय बचता है. धोनी के पास लंबा अनुभव है. चहल ने कहा, हम भाग्यशाली हैं कि हम धोनी के साथ खेल रहे हैं. चहल ने यह भी बताया कि धोनी टीम के युवा खिलाड़ियों को छोटे कहकर बुलाते हैं. धोनी के पास आसानी से पहुंचा जा सकता.

धोनी की ये सलाह मानकर कप्तान कोहली ने पलटा मैच का पासा

चहल ने कहा, हम सब जानते हैं कि वह कप्तानी छोड़ चुके हैं, लेकिन हमारे लिए वह हमेशा टीम के कप्तान रहेंगे. 27 वर्षीय लेग स्पिनर चहल ने कहा कि धोनी मुझे भी छोटे कहकर बुलाते हैं. कुछ अहम पलों को याद करते हुए चहल ने कहा, धोनी बल्लेबाजों को पढ़ना जानते हैं. मुझे नहीं मालूम वह ऐसा कैसे कर पाते हैं. कई बार हमें समझ नहीं आते कि कैसी गेंद फेंकी जाए. तब धोनी भाई चिल्लाकर कहते हैं, इसके बाहर डाल या सीधी गेंद डाल. मैं ऐसा ही करता हूं. और इसका अच्छा परिणाम आता है. धोनी शानदार व्यक्ति हैं. 

VIDEO : जब दूसरों के स्टंप उड़ाने वाले माही टी-20 में पहली बार हुए ऐसे आउट

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 36 वर्षीय धोनी ने स्पिनर्स की काफी मदद की थी. कुलदीप यादव डेविड वॉर्नर और मार्कस स्टोइनिस की विकेट धोनी की सलाह पर ही ले पाए थे. उनकी सलाह पर ही चहल ने मैक्सवेल, वाडे और पैट कमीन्स को आउट किया था. 

धोनी ने कहा था, वो मारने वाला डालना अंदर या बाहर कोई भी. कभी धोनी की हिदायत होती है कि घूमने वाला डाल, घूमने वाला...कई बार ऐसे भी होता है कि गेंदबाज वैसी गेंद न डाल पाये तो धोनी कहते हैं,. तू भी नहीं सुनता है क्या. ऐसे, ऐसा डालो. 

कई बार विराट कोहली भी डीआरएस मामले धोनी से सलाह लेते देखे जा सकते हैं. कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा को भी धोनी हिदायत देते रहे हैं. धोनी ने 2014 ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट कप्तानी को अलविदा कह दिया था, लेकिन वह वन डे और टी 20 के कप्तान बने रहे. लेकिन इस साल जनवरी में धोनी ने इंग्लैंड दौरे से पहले वन डे और टी-20 की कप्तानी भी छोड़ दी. 

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2007 का टी-20 का वर्ल्ड कप जीता और 2011 का वर्ल्ड कप जीता. 2013 में इंग्लैंड में चैंपिंयस ट्रॉफी भी धोनी के नेतृत्व में जीती गई. धोनी ने 199 वन डे में टीम की कप्तानी की. इनमें से 110 भारत ने जीते और 74 हारे. धोनी ने 72 टी-20 में टीम को लीड किया, इनमें से 41भारत ने जीते और 28 हारे. 

Trending news